Home धर्म-कर्म Ram Navami 2024 राम लला के माथे पर लगा ‘सूर्य तिलक’, पीएम मोदी ने कहा ‘मेरे लिए भावुक पल’

Ram Navami 2024 राम लला के माथे पर लगा ‘सूर्य तिलक’, पीएम मोदी ने कहा ‘मेरे लिए भावुक पल’

by Local Patrakar
281 views
Ram Navami 2024

 Ram Navami 2024  राम नवमी के अवसर पर अयोध्या के राम मंदिर में राम लल्ला का ‘सूर्य तिलक’ मध्याह्न को शनिवार को हुआ। यह राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी को राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद की पहली राम नवमी है।

राम लल्ला का ‘सूर्य अभिषेक’ उच्च गुणवत्ता के दर्पणों और लेंस की मदद से किया गया, जिससे सूर्य की किरणें राम मूर्ति के माथे पर प्रेषित की गई।

मंदिर के प्रवक्ता प्रकाश गुप्ता ने पीटीआई से कहा, “सूर्य तिलक करीब 4-5 मिनट तक किया गया जब सूर्य की किरणें सीधे राम लल्ला मूर्ति के माथे पर फोकस की गई। सूर्य तिलक के समय सन्तर्पण सेंक्टम में भक्तों को प्रवेश करने से रोका गया था, भीड़भाड़ से बचाव के लिए।”

सीएसआईआर-सीबीआरआई, रुड़की के मुख्य वैज्ञानिक डॉ। डीपी कानुंगो ने कहा कि राम लल्ला का सूर्य तिलक सही ढंग से 12:00 बजे किया गया।

डॉ। एस के पाणिग्रही, सीएसआईआर-सीबीआरआई रुड़की के वैज्ञानिक ने कहा, “सूर्य तिलक परियोजना का मूल उद्देश्य हर श्री राम नवमी दिवस पर श्री राम मूर्ति के माथे पर ‘तिलक’ पर ध्यान केंद्रित करना है।”

लोकसभा चुनाव रैली के बाद पीएम मोदी ने असम के नालबारी में अपने लोकसभा चुनाव रैली के बाद अयोध्या राम मंदिर में राम लल्ला के ‘सूर्य तिलक’ समारोह को देखा।

” Ram Navami 2024 : करोड़ों भारतीयों की तरह, यह मेरे लिए एक बहुत ही भावनात्मक पल है। अयोध्या में महान राम नवमी ऐतिहासिक है। यह सूर्य तिलक हमारे जीवन में ऊर्जा लाए और यह हमारे राष्ट्र को नई महिमा के ऊंचाइयों की ओर प्रेरित करे,” प्रधानमंत्री ने X पर लिखा।

 

 Ram Navami 2024 : राम नवमी क्या है?

राम नवमी हिंदू धर्म का एक त्योहार है जो त्रेता युग के दौरान अयोध्या में श्री रामचंद्र के प्रकट होने की स्मृति करता है। वेदिक ग्रंथों की पुष्टि है कि भगवान कृष्ण या भगवान विष्णु का रूप रामचंद्र के रूप में प्रकट होता है, जो विभिन्न प्रकार के लीलाओं में लिप्त रहता है, जो संस्कृति, वीरता, सिद्धांत, नैतिकता, अच्छी शासन प्रणाली, विनम्रता और त्याग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारत के प्राचीन ग्रंथों में, यह बताया गया है कि भगवान विष्णु विभिन्न अवतारों में अवतरण करते हैं ताकि भक्तों को आकर्षित करें और दुष्टों को नष्ट करें। उनकी गतिविधियों, जिन्हें लीला कहा जाता है, की पूजा, महिमा की जाती है और उनके प्रिय भक्तों द्वारा विचार किया जाता है। भगवान विष्णु का राम अवतार, या अवतार, इस प्रकार के दिव्य लीलाओं के द्वारा उनकी शिक्षाओं को पूरे देश में फैलाने के लिए चरित्रित किया जाता है।

राम नवमी भारत में लोकप्रियता और उत्साह के साथ मनाई जाती है, खासकर उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर अयोध्या में, जो भगवान राम का जन्मस्थान है। राम नवमी से पूर्व, हिंदू धर्मियों ने चैत्र नवरात्रि के दौरान नौ दिनों की उपवास का पालन किया, शराब, सिगरेट और सत्त्विक शाकाहारी भोजन को छोड़कर, प्रार्थना और ध्यान में लगे रहते हैं। नौवें और अंतिम दिन पर, अयोध्या और भारत के अन्य शहर खुद को एक चमकदार दुल्हन की तरह सजाते हैं, प्रार्थना और उत्सव में लीन होते हैं। राम नवमी भगवान राम के जीवन के हर पहलू को सम्मानित करती है।

Ram Navami 2024  राम नवमी का इतिहास

हिंदू पौराणिक मान्यतानुसार, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में इस दिन हुआ था। कुछ अन्य भक्त मानते हैं कि भगवान राम नवमी के दिन नवीन जन्मे बच्चे के रूप में स्वर्ग से अयोध्या में उतरे थे।

Ram Navami 2024  राम नवमी कैसे मनाई जाती है राम नवमी

Ram Navami 2024 भजन और कीर्तन भगवान राम को समर्पित भक्तों के घरों या धार्मिक स्थलों पर आयोजित किए जाते हैं। लोग आमतौर पर मंदिरों में आशीर्वाद के लिए जाते हैं। जैसे ही अयोध्या जैसी जगहें प्रोसेशन का आयोजन करती हैं जिसमें राम की छोटी सी मूर्ति को झूले पर रखा जाता है।

अधिकांश मंदिर हवन का आयोजन करते हैं — एक शीतल, शरीर और आत्मा को शुद्ध करने का यज्ञ, ब्राह्मण प्रसाद के रूप में मिठाई और फल भक्तों को बांटते हैं। आमतौर पर, भक्त रात्रि के बाद तक पूरे दिन उपवास करते हैं। उपवास को आमतौर पर मिठाई और फल खाकर तोड़ा जाता है।

रामलीला — भगवान राम रावण को हराने की एक नाटकीय प्रस्तुति कई देश के कई हिस्सों में की जाती है। नाटक आमतौर पर एक खुले मंच पर प्रस्तुत किया जाता है।

त्योहार को देश भर में मनाया जाता है, लेकिन प्रमुख उत्सव अयोध्या, भद्राचलम, रामेश्वरम, और सीतामढ़ी में होते हैं। Ram Navami 2024 भगवान राम के अलावा, इस दिन सीता, लक्ष्मण, और हनुमान की मूर्तियां भी पूजनीय होती हैं।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.