Home न्यूज़ नामा April 22 : Environment, Earth day and it’s natural beauty (पृथ्वी दिवस)

April 22 : Environment, Earth day and it’s natural beauty (पृथ्वी दिवस)

by Local Patrakar
102 views
Aprill 22 :आज 55वां पृथ्वी दिवस(Earth day) है जो 22 अप्रैल, 1970 में शुरू किया गया था।

April 22 :आज 55वां पृथ्वी दिवस(Earth day) है जो 22 अप्रैल, 1970 में शुरू किया गया था।

पृथ्वी दिवस, हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है, एक वैश्विक पहल है जो पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सतत अभ्यासों को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखती है। यह 1970 में पहली बार स्थापित किया गया था और तब से एक विश्वव्यापी आंदोलन में परिणत हो गया है, जो व्यक्तियों, समुदायों, और संगठनों को सकारात्मक परिवर्तन के लिए साथ लाता है।

आज के तेजी से बदलते दुनिया में, हमारी पृथ्वी के महत्व और हर व्यक्ति की भूमिका को बचाने में जोड़ने का महत्व भूल जाना आसान हो जाता है। हालांकि, पृथ्वी दिवस हमें हमारे पर्यावरण की संरक्षा और महत्व को याद दिलाने के रूप में महत्वपूर्ण स्मारक प्रदान करता है।

Aprill 22 :आज 55वां पृथ्वी दिवस(Earth day) है जो 22 अप्रैल, 1970 में शुरू किया गया था।

इस पृथ्वी दिवस पर, हमें हमारी पृथ्वी की सुंदरता और समृद्धि पर एक पल रुक कर विचार करने की आवश्यकता है, चाहे वह हमारे हरे-भरे वनों से लेकर हमारी स्वच्छ-स्वच्छ सागरों तक हो। हमें यह महत्वपूर्ण स्वीकार करना होगा कि हमारे कार्यों का पर्यावरण के स्वास्थ्य और आने वाली पीढ़ियों के कल्याण पर सीधा प्रभाव होता है।

हमारी पृथ्वी कई चुनौतियों का सामना कर रही है, प्रदूषण और वनों की कटाई से लेकर जलवायु परिवर्तन और आवासियों की हत्या तक। लेकिन मिलकर, हमारे पास बदलाव लाने की शक्ति है।

पृथ्वी दिवस पर, हमें अपने पर्यावरण की संरक्षा के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। हम शुरू कर सकते हैं जल संरक्षण, ऊर्जा की बचत और पुनर्चक्रण करके प्लास्टिक के उपयोग को कम करके, जितना संभव हो, और पौधरोपण और समुदाय सफाई अभियान में भाग लेकर अपना योगदान देने की शुरुआत कर सकते हैं।

लेकिन हमारे प्रयास पृथ्वी दिवस के बाद नहीं रुकने चाहिए। हमें हर दिन अधिक संवेदनशील जीने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, जो पर्यावरण और आने वाली पीढ़ियों के लिए लाभकारी निर्णयों को समर्थन करते हैं।

मिलकर, हमें पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए और दूसरों को इस महत्वपूर्ण कार्य में हमारे साथ शामिल होने के लिए प्रेरित करना चाहिए। साथ मिलकर, हम सभी जीवित प्राणियों के लिए एक स्वस्थ और साथी पृथ्वी बना सकते हैं। पृथ्वी दिवस में योगदान देने का सबसे सरल तरीका हमारे दैनिक जीवन में पर्यावरण-संवेदी आदतें अपनाना है। इसमें विपणन की रद्दी कम करना, ऊर्जा संरक्षण, वैकल्पिक परिवहन विधियों का उपयोग, और पर्यावरण-संवेदी व्यवसायों का समर्थन शामिल हो सकता है।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.