Home राजनीति Lok Sabha Elections 2024 : पीएम मोदी को अब यह 7 दिग्गज देंगे सीधे टक्कर

Lok Sabha Elections 2024 : पीएम मोदी को अब यह 7 दिग्गज देंगे सीधे टक्कर

by Local Patrakar
254 views
Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024 : पीएम मोदी को अब यह 7 दिग्गज देंगे सीधे टक्क

Lok Sabha Elections 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना गृह क्षेत्र गुजरात छोड़कर यूपी के वाराणसी से चुनाव लड़ने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चुनाव भी इन दिनों हॉट सीट बना हुआ है। वाराणसी की लोकसभा सीट हॉट सीट इसलिए नहीं है क्योंकि वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी दूसरे प्रत्याशी से सीधी टक्कर मिल रही है बल्कि,यह होट सीट इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने चुनाव लड़ने के लिए बढ़-चढ़के आपना नाम करने के लिए कई लोगों ने नामांकन किया था। वाराणसी लोकसभा सीट से 41 लोगों ने अपने नामांकन दाखिल किया थे। हलाकि 41 नामांकन में से 33 नामांकन खारिज भी हो चुके हैं, जिसमें हास्य कलाकार श्याम रंगीला का नाम भी शामिल है। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख में एक प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने अब 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में खड़े हैं।उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर एक जून को वोट डाले जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार यहां से चुनाव लड़ रहे हैं।

पीएम के सामने चुनाव लड़ने से होगा नाम रोशन

उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से कई प्रत्याशियों ने इसलिए नामांकन किया क्योंकि उनके सामने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के सामने चुनाव लड़ने वाले का नाम कहीं ना कहीं मीडिया की निगाहें में रहेगा इसी ख्वाहिश में बढ़ चढ़कर करीब 41 नामांकन के हालांकि इनमें से 33 नामांकन खारिज हो चुके हैं और नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन 1 प्रत्याशी ने अपना नाम वापस ले लिया है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में खड़े हुए हैं।

2019 में थे ये आंकडे…

2019 के लोकसभा चुनाव में देश के कोने-कोने से 78 लोगों ने पर्चा भरा था, लेकिन जांच-वापसी के बाद मैदान में सिर्फ 42 बचे थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में कुल 41 लोगों ने पर्चा भरकर चुनाव लड़ने की दावेदारी की, लेकिन जांच में 33 का पर्चा खारिज कर दिया गया। नाम वापसी के अंतिम दिन एक प्रत्याशी के नाम वापस लेने से अब सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

पारस नाथ केशरी ने लिया नामांकन वापस

वाराणसी लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में नामांकन पत्र वापसी के अंतिम दिन शुक्रवार को वाराणसी संसदीय सीट से राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी के प्रत्याशी पारस नाथ केशरी ने अपना पर्चा वापस ले लिया।

अब ये 7 देंगे पीएम मोदी को टक्कर

इस तरह अब भारतीय जनता पार्टी से नरेन्द्र मोदी, नेशनल इंडियन कांग्रेस से अजय राय, बहुजन समाज पार्टी से अतहर जमाल लारी, अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश यादव, युग तुलसी पार्टी से कोली शेट्टी शिवकुमार, निर्दल संजय कुमार तिवारी व दिनेश कुमार यादव चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे।

2019 में ये था जीत का अंतर

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव जीतने की उम्मीद में हैं। मोदी ने पिछले चुनावों में बड़े अंतर के साथ जीत हासिल की थी। 2019 में 4.8 लाख वोट और 2014 में 3.72 लाख वोटों के अंतर से जीते थे।
मोदी के खिलाफ इस बार इंडिया गठबंधन की ओर से अजय राय और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अतहर जमाल लारी हैं। अजय राय उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं।वे पांच बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। उन्होंने वाराणसी की सीट से 2014 और 2019 में चुनाव लड़ा था और मोदी से हार गए थे। कांग्रेस में शामिल होने से पहले वह समाजवादी पार्टी में थे। इससे पहले वह बीजेपी में थे। 2012 में वो कांग्रेस में शामिल हो गए थे ।

 

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024 : यह आंकड़े कुछ कहते हैं … 4 चरणों के लिए मतदान पूरा… 3 फेज़ अभी बाकी।म

ये भी पढ़े:- BJP की बदली नीति से पार्टी को उत्तर भारत में नुकसान…!

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.