Home राजनीति Phalodi Satta Bazar: 500 साल से चल रहा फलोदी का सट्टा बाज़ार हुआ बंद !

Phalodi Satta Bazar: 500 साल से चल रहा फलोदी का सट्टा बाज़ार हुआ बंद !

by PP Singh
273 views

Phalodi Satta Bazar: 500 साल से चल रहा फलोदी का सट्टा बाज़ार हुआ बंद !

क्रिकेट मैच हो या चुनावी घमासान अगर बात परिणाम की हो तो सब को याद आता है ‘फलोदी का सट्टा बाजार’। दरअसल, फलोदी राजस्थान का एक क़स्बा है। ये पहले जोधपुर में आता था, लेकिन अब इसे जिला बना दिया गया है। फलोदी अपने सट्टा बाजार के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ अधिकांश लगाए गये सट्टे सही साबित होते हैं। इसलिए चुनावी सीजन के समय सभी की निगाहें फलोदी के सट्टे बाजार पर टिकी होती है। लेकिन जहाँ देश में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग अंतिम चरण में है, वहीं फलोदी का सट्टा बाजार पिछले 6 दिन से किसी भी सीट से कोई भाव लगाता दिखाई नहीं दे रहा है। ऐसे में लोगों का यह भी कहना है कि मीडिया में आ रही खबरों के कारण सट्टा बाजार बंद हो गया है।

ये भी पढ़े:-  Rajasthan News: राजपरिवार की लड़ाई सड़क पर आई, पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा।

बंद हुआ Phalodi Satta Bazar !

राजस्थान का फलोदी सट्टा बाजार सालों से अनुमान और आंकलन के लिए जाना जाता है। खासतौर से यहाँ चुनावी परिणाम के लिए सभी की नज़र टिकी रहती है। लेकिन 25 मई से फलोदी सट्टा बाजार में किसी तरह की हलचल नहीं देखी जा रही है। यहाँ तक कि फलोदी बाजार में आम दुकानें भी बंद कर दी गईं हैं। जिससे काफी लोगों को नुकसान भी झेलना पड़ा रहा है।

मीडिया में गलत रिपोर्ट के कारण लोगों का विरोध –

फलोदी में बाजार बंद होने की वजह यहाँ एक रिपोर्ट अखबार में छपना बताया जा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया था कि यहां कैसे सट्टा बाजार काम करता है। यही नहीं इसमें एक शख्स का नाम भी दिया गया था। जिसे अध्यक्ष बताया गया था। इस तरह कि झूठी रिपोर्ट छापने के बाद यहाँ के लोगों ने विरोध किया है और अपनी दुकाने भी बंद रखी। सामान्य मार्केट में कोई दुकानें नहीं खोली जा रही है। यहाँ तक कि सब्जी बाजार से लेकर अन्य सामान की दुकानें भी बंद है। बताया जा रहा है कि यह विरोध को लेकर बंद किया गया है। क्योंकि फलोदी बाजार को सट्टा बाजार बताकर रिपोर्ट छापी गई। कथित रूप से यहां करोड़ों के सट्टा लगाने की रिपोर्ट की गई। वहीं यहां के लोगों का कहना है कि यहां केवल एक आंकलन किया जाता है। जो सालों से चला आ रहा है। यह अलग बात है कि यहां का आंकलन सटीक होता है।

500 साल से चलता आ रहा है फलोदी सट्टा बाजार –

फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) को लेकर बताया जाता है कि यह 500 सालों से चलता आ रहा है। जहां हार और जीत के लिए एक भाव देकर आंकलन किया जाता है। लेकिन 25 मई से कोई हलचल नहीं दिखने के बाद लोगों में फलोदी सट्टा बाजार को लेकर कहा जा रहा है कि बाजार बंद है। लेकिन ऐसा भी बताया जा रहा है कि यहां ऑफलाइन सट्टा बाजार जारी है।

ये भी पढ़े:- Rajasthan News: अब भीषण धूप में तड़प रही हैं हिंगोलिया गौशाला की गौ माता!

ये भी पढ़े :- Lok Sabha Elections 2024 : पीएम मोदी को अब यह 7 दिग्गज देंगे सीधे टक्कर

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.