Home न्यूज़ नामा Lok Sabha Elections: राजस्थान में बने कई रिकॉर्ड, कुछ सीटों पर आज भी दिग्गजों का दबदबा

Lok Sabha Elections: राजस्थान में बने कई रिकॉर्ड, कुछ सीटों पर आज भी दिग्गजों का दबदबा

by PP Singh
129 views
Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024 कई मायनों में अहम रहा। कहीं बीजेपी ने रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज की। तो कहीं बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा। राजस्थान की बात करें तो मरुधरा में इस बार बीजेपी का मिशन-25 पूरी तरह से फेल साबित हुआ। बीजेपी के हैट्रिक लगाने के दावे भी हवा हवाई साबित हुए। पिछले 10 सालों बाद जहां बीजेपी को झटके लगे। तो वहीं 10 सालों बाद कांग्रेस ने अपना खाता खोला।

5 नेताओं को कोई हिला नहीं पाया

राजस्थान की 25 सीटों में से बीजेपी ने जहां 14 सीटों पर जीत दर्ज की तो वहीं इंडिया गठबंधन ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की। बेशक कांग्रेस के लिए ये चुनाव खुशी लेकर आया। लेकिन बीजेपी के लिए इस चुनाव का रिजल्ट ये साफ जाहिर करता है कि बीजेपी को महामंथन की जरूरत है। बावजूद इसके बीजेपी की इस जीत ने भी अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल बीजेपी के 14 प्रत्याशियों में से 5 ऐसे नेता है। जिन्होंने चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाकर रिकॉर्ड बनाया है। इसमें मोदी कैबिनेट के दो मंत्री भी शामिल है। भाजपा के जिन नेताओं ने हैट्रिक लगाई है। उनमें जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत और बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल शामिल हैं। तो कोटा से ओम बिरला, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, पाली से पीपी चौधरी का नाम भी शुमार है। साल 2014 और 2019 के चुनाव में भी ये नेता अपनी सीट से सांसद चुने गए थे।

चूरू की सीट ने बीजेपी को दिया चकमा

राजस्थान की हॉट सीट मानी जाने वाली चूरू में भी रोचक परिणाम देखने को मिले। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां ने तीसरी बार सांसद बनकर हैट्रिक का रिकॉर्ड बनाकर बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी। क्योंकि इस सीट से पिछले तीन सालों से राहुल कस्वां सांसद चुने जा रहे हैं। जिनमें से दो बार राहुल कस्वां बीजेपी की तरफ से चुनाव लड़े हैं। हालांकि इस बार पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने पर उन्होंने पाला बदल कर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। राहुल कस्वां को बीजेपी हल्के में लेते हुए उनका टिकट काटा था। लेकिन राहुल कस्वां ने साबित कर दिया कि ये जनाधार किसी पार्टी का नहीं बल्कि व्यक्ति विशेष का था। जिसे कांग्रेस ने भांपते हुए तुरंत कैच और कैश किया।

पहले मां और अब बेटे की सत्ता

राजस्थान में एक गढ़ ऐसा भी है। जिसे पिछले 36 सालों से कोई छीन नहीं पाया। वसुंधरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत सिंह ऐसे नेता है। जिन्होंने 5 बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। वसुंधरा राजे राजस्थान में पांच बार सांसद और दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। तो वहीं उनके बेटे दुष्यंत सिंह लगातार पांचवीं बार सांसद बने हैं। राजस्थान में कुछ ऐसी भी सीट हैं। जहां पर नेताओं को दूसरी बार सांसद बनने का मौका मिला है। इसमें अजमेर से भागीरथ चौधरी और नागौर से आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल भी शामिल है।

ऐतिहासिक रहा लोकसभा चुनाव-2024

ये लोकसभा चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। कई दिग्गज अपनी सीट पर संघर्ष करते दिखे तो कई हारे भी… तो कई ने बंपर जीत का रिकॉर्ड भी बनाया। फिलहाल NDA गठबंधन ने तीसरी बार जीत दर्ज कर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 1962 में नेहरू तीसरी बार PM बने थे और अब 62 साल बाद 2024 में नरेंद्र मोदी तीसरी बार PM बनने जा रहे हैं। अब वो 7 जून को सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

ये भी पढ़े:- पायलट बोले, “जनता ने BJP को दिया स्पष्ट संदेश”

अगर आपको ये न्यूज़ पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. localpatrakar.com को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.