Home न्यूज़ नामा Jaipur News: भेदभाव के आरोपों के बीच जेडीए ने अवैध निर्माण के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई

Jaipur News: भेदभाव के आरोपों के बीच जेडीए ने अवैध निर्माण के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई

ईसाई मिशनरी को छोड़कर गरीबों पर चला जेडीए का पीला पंजा, 21 काॅलाेनियाें के 250 मकान—दुकानों को तोड़ा

by PP Singh
130 views

Jaipur News: भेदभाव के आरोपों के बीच जेडीए ने अवैध निर्माण के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई

जयपुर। कोर्ट के आदेश के बाद जयपुर के न्यू सांगानेर राेड से वंदेमातरम राेड तक जाने वाली सड़क की चाैड़ाई 100 फीट होगी। इसी के तहत जेडीए प्रवर्तन दस्ता अंतिम अल्टीमेटम के बाद मंगलवार सुबह 10 बजे से 100 फीट प्रस्तावित सड़क सीमा से अतिक्रमण हटा रहा है। दरअसल करीब 2.5 किमी लम्बी यह सेक्टर राेड अभी 50 फीट चाैड़ाई में बनी हुई है। इसकी चाैड़ाई बढ़ाने के लिए जेडीए प्रवर्तन शाखा ने 21 काॅलाेनियाें के 250 मकान—दुकानों काे अंतिम अल्टीमेटम थमाया था, लेकिन नोटिस के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर प्राधिकरण का दस्ता कार्रवाई करने पहुंचा।

जेडीए ने अवैध निर्माणों पर की कार्रवाई

जेडीए के मुख्य प्रवर्तन अधिकारी महेंद्र शर्मा ने बताया कि न्यू सांगानेर रोड पर काफी अतिक्रमण हो गया था। यहां बड़ी संख्या में अवैध मकान-दुकान का निर्माण किया गया।

जेडीए ने कई नोटिस भेजे, लेकिन लोगों ने निर्माण नहीं हटाया। कोर्ट के निर्देश पर यह कार्रवाई की गयी। पृथ्वीराज नगर जोन (दक्षिण) से जारी नोटिस के मुताबिक अतिक्रमियों को 17 जून तक निर्माण हटाने की मोहलत दी गई थी। इसके साथ आगाह भी किया गया था कि तय समय सीमा तक अतिक्रमण ना हटने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि कार्रवाई 20 जून तक चलेगी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इनमें से लगभग 18 से 20 प्रकरणों में कोर्ट ने स्टे लगा रखा है। इसलिए इन्हें छोड़कर बाकी अवैध निर्माणों पर कार्रवाई की जा रही है। अतिक्रमण के कारण कई जगह सड़क 60 फीट ही रह गई है। इसे देखते हुए जेडीए अब इस रोड को चौड़ा करने का काम कर रहा है।

जेडीए ने दी थी मोहलत

मानसरोवर में हीरा पथ पर न्यू सांगानेर से वंदे भारत मार्ग पर मास्टर प्लान में 100 फीट चौड़ी रोड प्रस्तावित थी, लेकिन यहां स्थानीय लोगों ने मकान और दुकानों का निर्माण सड़क तक कर लिया। इस कारण सड़क की चौड़ाई 60 फीट ही रह गई थी। मामले में कोर्ट के आदेश के बाद जेडीए ने अतिक्रमणकर्ताओं को नोटिस भी जारी किया था। नोटिस में लोगों को 17 जून तक अपने लेवल पर अतिक्रमण हटाने के लिए मोहलत दी थी। साथ ही जेडीए ने समझाइश भी की, फिर भी लोगों ने इसे अनदेखा किया। इसके बाद जेडीए की विजिलेंस टीम को कार्रवाई शुरू करनी पड़ी। स्थानीय थाना पुलिस की मौजूदगी में चिह्नित मकान और दुकानों पर बुलडोजर का पीला पंजा चलाया गया।

स्कूल को लेकर विवाद

जेडीए की इस कार्रवाई में यहां एक स्कूल की बड़ी इमारत को ध्वस्त नहीं किया गया। जिसके चलते लोगों में इसका विरोध शुरू हो गया। स्थानीय लोगों ने प्राधिकरण पर भेदभाव का आरोप लगाया और साथ ही सीएम से शिकायत करने की बात कही।

वहीं, मुख्य प्रवर्तन अधिकारी महेन्द्र कुमार शर्मा का कहना है कि स्कूल की बिल्डिंग काफी बड़ी है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना होगा कि अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की वजह से बिल्डिंग को नुकसान ना पहुंचे। हालांकि स्कूल संचालक को एक बार फिर से नोटिस देंगे, ताकि वो अपने लेवल पर अवैध निर्माण हटा लें। उनका कहना है कि जेडीए की ओर से किसी भी अवैध निर्माण को छोड़ा नहीं जाएगा।

आपको बता दें कि जेडीए ने कार्रवाई से पहले डिमार्केशन किया था। इस प्रक्रिया में अधिकतर बिल्डिंग बाउंड्री पर अतिक्रमण था। इसके अलावा कुछ पुरानी दुकानें जो जद में आ रही हैं, उन पर भी प्राधिकरण बुलडोजर चलाएगा।

ये भी देखे :- Jaipur में पलायन पर मजबूर हिंदू..! पोस्टर लगाकर लोगों से अपील, गैर हिंदू को ना बेचें मकान

आशा है आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी।
इस लेख को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.