Home न्यूज़ नामा विकसित भारत की ओर NWR का कदम, “रेल मदद” और वॉर रूम से आधे घंटे में मिलेगी यात्रियों को मदद

विकसित भारत की ओर NWR का कदम, “रेल मदद” और वॉर रूम से आधे घंटे में मिलेगी यात्रियों को मदद

by PP Singh
18 views
NWR

विकसित भारत की ओर NWR का कदम, “रेल मदद” और वॉर रूम से आधे घंटे में मिलेगी यात्रियों को मदद

जयपुर। अपने यात्रियों की सुविधा और शिकायत का निवारण करने के लिए नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने नवाचार किया है। इसके लिए नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने एक पोर्टल ‘रेल मदद’ लॉन्च किया है। ‘रेल मदद’ की सहायता से यात्री अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे। वहीं यात्रियों की शिकायत और उसके समाधान को लेकर रेलवे हैडक्वाटर्स पर वॉर रूम भी स्थापित किए गए हैं, जिसमें रेलवे के बड़े अधिकारी शामिल किए गए हैं। इसके अलवा शिकायत नंबर 139 पर भी यात्री आपनी शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं। जिनका निस्तारण नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे आधे घंटे के भीतर करेगा।

विकसित भारत की ओर NWR का कदम –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत की परिकल्पना को नार्थ वेस्टर्न रेलवे साकार करने में लगा है। इसी के चलते यात्री की सुविधाओं में विस्तार और मिलने वाली शिकायत को लेकर NWR यानी नार्थ वेस्टर्न रेलवे गंभीर रूप से प्रयास कर रहा है। इसके लिए NWR ने शिकायत नंबर 139 सहित रेल मदद पोर्टल बनाया है। साथ ही हर हैडक्वाटर पर वॉर रूम बनाए गए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के CPRO कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेलवेे स्टेशन पर पार्किंग, स्टेशन पर साफ सफाई, ट्रेन के कोच में समस्या, एसी नहीं चलना, ट्रेन के लेट आने और रेलवे स्टाफ से समस्या को लेकर अधिकांश शिकायत मिलती है। जिसको लेकर NWR गंभीरता से सुनता है और उस पर तुरंत छ: घंटे के अंदर निस्तारण कर दिया जाता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के CPRO कैप्टन शशि किरण ने बताया कि हमारे विभाग की कोशिश रहती है कि जो समस्याएं या शिकायत सामने आई हैं, उनका तुरंत प्रभाव से समाधान किया जाए। साथ ही यह देखा जा रहा है कि जहाँ से ज्यादा और बार- बार एक ही जैसी समस्या आ रहीं हैं, वहाँ से वापस ऐसी समस्या ना आये। इसके लिए प्रभावी कदम उठाये जा रहें हैं।

समय पालनता में नंबर 1 और 2 पर रहता है NWR

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ट्रेनों की समय पालनता पर भी नंबर एक और दो पर रहता आया है। भारतीय रेलवे की ओर से पूरे भारत में सभी जोन से चलने वाली ट्रेन का रिकॉर्ड रखा जाता है। जिसमें समय से ट्रेनों को चलने वाले जोन को सम्मानित किया जाता है। कई वर्षोंं से ट्रेनों को सही समय पर चलने वाले जोन में NWR अव्वल आता रहा है।

5 सीटों पर उपचुनाव का कौन होगा उप’विजेता’?

भजनलाल सरकार में कानून का राज, अपराधियों पर चढ़ाया ‘बुलडोजर’

अगर आपको ये न्यूज़ पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. localpatrakar.com को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.