Home न्यूज़ नामा क्या इस बार राजस्थान में होंगे छात्रसंघ चुनाव?

क्या इस बार राजस्थान में होंगे छात्रसंघ चुनाव?

by PP Singh
14 views
क्या इस बार राजस्थान में होंगे छात्रसंघ चुनाव?

क्या इस बार राजस्थान में होंगे छात्रसंघ चुनाव?

ये सवाल राजस्थान में लगभग हर छात्र के जेहन में है। खासतौर पर ABVP और NSUI से जुड़े कार्यकर्ता इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि कब प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव होंगे। पिछली कांग्रेस की गहलोत सरकार ने छात्रसंघ चुनावों पर रोक लगा दी थी। जिसका दोनों संगठनों ने पूरजोर विरोध भी किया था। लेकिन अब प्रदेश में सरकार बदल चुकी है। इसलिए फिर से छात्रसंघ चुनाव करवाने की मांग लगातार बुलंद हो रही है। छात्र नेता ही नहीं बल्कि कई सियासतदानों का भी मानना है कि छात्रसंघ चुनाव होने चाहिए।

प्रेमचंद बैरवा के बयान पर बवाल

राजस्थान में छात्रसंघ चुनावों को लेकर डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम चंद बैरवा के बयान से छात्रों में खलबली मच गई है। जयपुर में मीडिया से मुखातिब होते हुए प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि राजस्थान में छात्र संघ चुनाव भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने नहीं करवाए थे। ना ही हमारी सरकार ने छात्र संघ चुनाव पर रोक लगाई थी। ये तो पिछली गहलोत सरकार ने किया था। इसलिए मैं इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहना चाहता हूं। क्योंकि ना हम कराने वाले हैं और ना ही बंद करने वाले हैं।

वादे से मुकर रही बीजेपी सरकार-ABVP

डिप्टी सीएम के बयान के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) राजस्थान यूनिवर्सिटी के इकाई अध्यक्ष रोहित मीणा ने कहा- पिछली कांग्रेस सरकार ने एबीवीपी की न्याय पद यात्रा से डरकर छात्र संघ चुनाव रद्द कर दिए थे। ऐसे में हम बीजेपी सरकार से फिर से छात्र संघ चुनाव बहाल करने की मांग करते है। तो वहीं ABVP के भारत भूषण यादव का कहना है कि पिछली कांग्रेस सरकार ने तुगलकी फरमान निकाला था। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में फिर से छात्र संघ चुनाव शुरू करने का वादा किया था। लेकिन चुनाव जीतने के बाद अब बीजेपी के नेता अपने वादे से मुकर रहे हैं। जो कि सरासर गलत है, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इसका पूरजोर विरोध करती है। एबीवीपी ने साफ कर दिया है कि अगर छात्रसंघ चुनाव नहीं करवाए गए तो वो प्रदेश में बड़ा आंदोलन करेंगे।

NSUI भी चाहती है चुनाव हो

NSUI के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा- पिछली बार हमारी कांग्रेस सरकार ने छात्र संघ चुनाव रद्द कर दिए थे। इसका NSUI ने भी विरोध किया था। बावजूद इसके छात्र संघ चुनाव का आयोजन नहीं हो सका था। इस बार हम प्रदेश की भाजपा सरकार से फिर से छात्र संघ चुनाव कराने की मांग करते हैं। क्योंकि पिछली बार भाजपा नेताओं ने भी छात्र संघ चुनाव के आयोजन का वादा किया था। ऐसे में अगर सरकार इस बार अपने वादे से मुकरती है। तो NSUI के कार्यकर्त्ता सड़कों पर उतरेंगे और अपनी मांगों को बुलंद करेंगे। क्योंकि छात्रों की सुनवाई छात्रसंघ चुनाव के जरिए ही होती है।

नेताओं की मांग, होने चाहिए चुनाव

ABVP और NSUI के छात्र नेता ही नहीं बल्कि प्रदेश के सियासत के कई दिग्गज नेता भी चाहते हैं कि छात्रसंघ चुनाव होने चाहिए। फिर चाहे वो बीजेपी के नेता हो या कांग्रेस के सभी का मानना है चुनाव के जरिए छात्र अपनी आवाज बुलंद करते हैं। साल 2020 और 2021 में भी कोरोना संक्रमण की वजह से छात्रसंघ चुनाव नहीं हो पाए थे। इसके बाद सरकार ने 29 जुलाई 2022 को एक बार फिर छात्रसंघ चुनाव कराने का फैसला किया था। लेकिन पिछले साल गहलोत सरकार ने 12 अगस्त को छात्र संघ चुनाव रद्द करने का फैसला लिया था।

 

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.