Home न्यूज़ नामा संस्कृत पढ़कर बन सकेंगे IAS, सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय

संस्कृत पढ़कर बन सकेंगे IAS, सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय

by PP Singh
9 views
संस्कृत पढ़कर बन सकेंगे IAS, सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय

संस्कृत पढ़कर बन सकेंगे IAS, सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय

जयपुर। अब संस्कृत पढ़ने वाले स्टूडेंट भी IAS की तैयारी कर सकेंगे। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से नवाचार किया गया है। जिसमें केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में संस्कृत की पढ़ाई के साथ सिविल सर्विस की तैयारी भी कराई जाएगी। यह भारत का पहला विश्वविद्यालय होगा जो संस्कृत में पढ़ाई के साथ-साथ सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा। इसके लिए केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के अभी तक सिर्फ दो कैंपस यानी की जयपुर एवं लखनऊ में बीए ऑनर्स इन संस्कृत एंड सिविल सर्विस स्टडीज (बीए एससीएस) कोर्स तैयार किया है। इसकी शुरुआत केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर श्रीनिवास वरखेडी ने की है।

यह ही पढ़े:  क्या इस बार राजस्थान में होंगे छात्रसंघ चुनाव?

अन्य सब्जेक्ट से जुड़े स्टूडेंट्स भी ले सकेंगे प्रवेश

जयपुर परिसर के निदेशक प्रो सुदेश कुमार शर्मा ने कहा कि संस्कृत क्षेत्र में यह एक नया अवसर है। प्रशासनिक सेवाओं में छात्र अपने को सिद्ध बना सकता है। उत्तम छात्रों के लिए नया प्रकल्प है। प्रतिभा पूर्ण छात्रों के लिए यह एक प्लेटफार्म है। आधुनिक तथा परम्परागत छात्रों के लिए उत्कृष्ट पाठ्यक्रम है। पाठ्यक्रम के संयोजक डा डम्बरुधर पति ने कहा कि इस पाठ्यक्रम से छात्रों के अन्दर एक उत्साह उत्पन्न होगा। संस्कृत के प्रति अवधारणा बदलेगी। संस्कृत छात्रों को प्रशासनिक क्षेत्र में जाने हेतु अवसर मिलेगा। बारहवीं (+2) के विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आधुनिक छात्र-छात्राएं भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पाठ्यक्रम सिविल सेवा को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

निर्धन स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

जो स्टूडेंट्स देश की सेवा करना चाहते हैं, लेकिन वो संसाधन और आर्थिक रूप से मजबूत न होने की वजह से पीछे हट जाते थे। यह कोर्स शुरू होने से उन्हें काफी मदद मिलेगी। जो स्टूडेंट्स परीक्षा काफी समय से सिविल सर्विस के बारे में सोच रहे थे कि ऐसे किसी पाठ्यक्रम में एडमिशन लें। उनकी यह परेशानी विश्वविद्यालय दूर कर देगा। इस पाठ्यक्रम के शुरू होने से अब संस्कृत के स्टूडेंट्स को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

होगी प्रवेश परीक्षा –

प्रवेश परीक्षा 100 नंबर की होगी। जिसमे सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, विज्ञान, सामाजिक और राजनीतिक विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसके अंक भी अलग कोर्स में 55 सीटों का निर्धारसंस्कृत पढ़कर बन सकेंगे IAS, सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालयण विश्वविद्यालय की ओर से कर दिया गया है। इस कोर्स को नई शिक्षा नीति के हिसाब से तैयार किया गया है। चार वर्ष के इस पाठ्यक्रम में मल्टी एंट्री और एग्जिट की सुविधा भी दी जाएगी। कोर्स की फीस को सेमेस्टर के हिसाब से बांटा गाया है।

यह रहेगा फीस शिड्यूल, छात्रवृत्ति भी मिलेगी

जहां पहले, तीसरे, पांचवें, सातवें सेमेस्टर में जनरल और ओबीसी की फीस 30,700 तय की गई है। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू के लिए 18,450 फीस तय हुई है। इसी प्रकार से दूसरे, चौथे, छटे और आठवें सेमेस्टर में जनरल, ओबीसी की फीस 28,500 और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू की फीस 16,250 होगी। सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की प्रवेश परीक्षा के अंक के आधार पर फीस में 50 फीसदी तक की छूट भी दी जाएगी। वही छात्रों को छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाएगी।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.