Home न्यूज़ नामा माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में दिक्कत, दुनियाभर में फ्लाइट संचालन प्रभावित, बैंकों, एटीएम पर भी असर

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में दिक्कत, दुनियाभर में फ्लाइट संचालन प्रभावित, बैंकों, एटीएम पर भी असर

by PP Singh
43 views
माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में दिक्कत, दुनियाभर में फ्लाइट संचालन प्रभावित, बैंकों, एटीएम पर भी असर

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में दिक्कत, दुनियाभर में फ्लाइट संचालन प्रभावित, बैंकों, एटीएम पर भी असर

दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर (microsoft software) से जुड़े कम्प्यूटर्स में शुक्रवार को गड़बड़ी का मामला सामने आया। इसके चलते एयरलाइन्स कम्पनीज के कम्प्यूटर सिस्टम काम नहीं कर रहे हैं। यहाँ तक कि बैंकों और एटीएम में भी सेवाएं बाधित हुईं हैं। एयरपोर्ट पर लगभग दो हजार से ज्यादा पैसेंजर्स परेशान हो रहे हैं। यहाँ बोर्डिंग पास और चैक इन में भी परेशानी आ रही है। इसकी वजह से अब एयरपोर्ट प्रशासन ने फिलहाल मैन्युअल प्रक्रिया की शुरुआत की है, ताकि कुछ हद तक समस्या से निपटने में मदद मिल सके।

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी के चलते बैंकों में लम्बी लाइन लगी है। एयरपोर्ट से विमान उड़ान नहीं भर पा रहे। ऐसी स्थिति में कुछ एयरलाइन्स को अपने विमान तक उतारने पड़े। इनमें इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयरलाइन शामिल हैं।

इंडियन एयरलाइन कंपनी इंडिगो का कहना है कि नेटवर्क के सारे सिस्टम अज़ूर (Azure) के साथ चल रही गड़बड़ी की वजह से प्रभावित हुए हैं। दिल्ली और मुंबई में ऑनलाइन सेवाएं काम नहीं कर रहीं हैं।

सेवाएं हुईं बंद

इसी के साथ आपको बता दें कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर इस कंपनी की कुछ ऑनलाइन सर्विसेज अस्थायी तौर पर बंद रहेंगी। हालांकि मैन्युअल चेक इन और बोर्डिंग की प्रक्रिया चालू रहेगी।

24 घंटे में यात्रा होने पर ही करें सम्पर्क

इंडिगो ने अपने x अकाउंट पर अलग अलग संदेशों में लिखा- इस सिस्टम आउटेज का वैश्विक प्रभाव है और हमें इससे हुई असुविधा के लिए वास्तव में खेद है। हम आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही हैं।

चूँकि Microsoft Azure के साथ चल रहे मुद्दों के कारण सिस्टम विश्व स्तर पर प्रभावित हो रहे हैं, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस दौरान कई बुकिंग प्रयास करने से बचें। हम समस्या के समाधान के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और आपके धैर्य की सराहना करते हैं।

चूंकि हमारे सिस्टम Microsoft Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं, इसलिए हम संपर्क केंद्र पर उच्च मात्रा का अनुभव कर रहे हैं। कृपया हमसे केवल तभी संपर्क करें जब आपकी यात्रा 24 घंटे के भीतर हो।

अकासा ने लिखा

हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे के मुद्दों के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाओं सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं और इसलिए तत्काल यात्रा योजना वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें। हमें हुई असुविधा के लिए गंभीरता से खेद है और हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें इसे जल्द से जल्द हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ काम कर रही हैं।

14 साल से कम उम्र के बच्चों को खतरा, Chandipura virus है जानलेवा !

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.