Home न्यूज़ नामा इस बार तीज की सवारी होगी खास, परकोटे में ट्रैफिक डायवर्ट

इस बार तीज की सवारी होगी खास, परकोटे में ट्रैफिक डायवर्ट

by PP Singh
27 views
तीज महोत्सव

इस बार तीज की सवारी होगी खास, परकोटे में ट्रैफिक डायवर्ट

जयपुर में दो दिवसीय तीज महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी तैयारी के लिए 7 और 8 अगस्त को परकोटे में ट्रैफिक भी डायवर्ट किया गया है। पूर्व राजघराने परिवार सदस्य तीज माता की पूजा अर्चना करेंगे उसके बाद शहर भ्रमण के लिए सवारी निकाली जाएगी। पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि इस बार पर्यटन विभाग तीज की शाही सवारी पर नवाचार करने जा रहा है। दोनों दिन तीज की सवारी का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा। LED स्क्रीन के जरिए अल्बर्ट हॉल, हवामहल, बड़ी चौपड़, छोटी चौपड़ पर तीज की सवारी का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा।

परकोटे में ट्रैफिक किया डायवर्ट

तीज की सवारी उत्सव को देखते हुए दोनों दिन परकोटे में यातायात व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया गया है। तीज माता की सवारी जनानी ड्योढी से रवाना हो त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार होते हुए चौगान स्टेडियम पहुंचेगी। इसलिए त्रिपोलिया गेट से छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार चौगान स्टेडियम तक सभी तरह के वाहनों की पार्किंग दोपहर 3 बजे के बाद निषेध रहेगी । कोई भी जलेबी चौक से होकर सिटी पैलेस की तरफ नहीं आ सकेगा। साथ ही किसी भी तरह के वाहन भी सिटीपैलेस की तरफ नहीं आ सकेंगे। इतना ही नहीं न्यू गेट से चौड़ा रास्ता और रामगढ़ मोड़ से जोरावर सिंह गेट वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा । तीज उत्सव मेले के खत्म होने तक अजमेरी गेट से किशनपोल बाजार होकर छोटी चौपड़ की तरफ किसी भी तरह के वाहन बस औ बड़े वाहनों के आने और जाने पर प्रतिबंध रहेगा। तीज माता की सवारी छोटी चौपड़ से गुजरने के बाद केवल हल्के वाहनों की जाने की इजाजत दी जाएगी।

दुनिया का सबसे बड़ा घेवर, वजन सुनकर रह जाएंगे दंग

हरियाली तीज को लेकर मान्यता

माना जाता है कि हरियाली तीज का पर्व माता पार्वती और शिव जी की आराधना के लिए होता है। लोगों का मानना है कि इस दिन जो शिवजी और पार्वती जी की सच्चे मन से पूजा अर्चना करता है। उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। साथ ही तीज का व्रत रखने से सुहाग और सौभाग्य दोनों की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि इस व्रत की कथा भगवान शिव ने पार्वती जी को उनके पूर्व जन्म का स्मरण करवाने के मकसद से कही थी। इस व्रत का महत्व है कि पूर्ण निष्ठा से जो स्त्री इस व्रत को करती है उसे मनवांछित फल मिलता है। नगर निगम की तरफ से सड़क के दोनों ओर रंगोली मनाई जाएगी। साथ ही सफाई और बेरिकेट्स की व्यवस्था भी की जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। हर साल की तरह ट्रैफिक डायवर्ट की व्यवस्था भी की गई है। पर्यटन विभाग की तरफ से इस बार तीज उत्सव को लेकर खास इंतजामात किए हैं। पर्यटन मंत्री के आदेश पर विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.