Home स्पोर्ट्स जगत 100 ग्राम वजन ने छीना गोल्ड, हारकर भी दिल जीत गई Vinesh Phogat!

100 ग्राम वजन ने छीना गोल्ड, हारकर भी दिल जीत गई Vinesh Phogat!

by PP Singh
16 views
Vinesh Phogat

100 ग्राम वजन ने छीना गोल्ड, हारकर भी दिल जीत गई Vinesh Phogat!

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में डिस्क्वालिफाई हो गई। साथ ही विनेश समेत देश के करोड़ों लोगों का गोल्ड का सपना भी टूट गया। विनेश के डिस्क्वालिफाई होने से भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर भारत के लिए मेडल पक्का करने वाली रेसलर विनेश फोगाट बुधवार को फाइनल मैच से पहले डिस्क्वालिफाई हो गई।

गोल्ड मेडल की दावेदार को धूल चटाई

पेरिस ओलंपिक में 6 अगस्त के दिन भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडेल की दावेदार जापान की युई सुसाकी को महिला रेसलिंग के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हराकर इतिहास रच दिया। विनेश फोगाट से पूरे देश ने गोल्ड मेडेल की उम्मीदें बांध लीं थी। लेकिन बुधवार की सुबह विनेश फोगाट के साथ साथ देश के 140 करोड़ लोगों का ओलंपिक गोल्ड का सपना एक झटके में टूट गया। दरअसल विनेश फोगाट को वजन ज्यादा होने की वजह से फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया। पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले से ठीक पहले विनेश का वजह 100 ग्राम ज्यादा मिला। कुश्ती नियमों के मुताबिक किसी भी खिलाड़ी का वजन दो बार मापा जाता है। पहले सबसे शुरुआती क्वालिफिकेशन स्तर पर उसका वजन तोला जाता है। इसके बाद अगर खिलाड़ी जीतता है तो फाइनल मुकाबले से पहले उसका वजन दोबारा तोला जाता है।

खेले या वजन कम करें…?

विनेश का असली वजन 56-57 किलो रहा है। विनेश इससे पहले 53 किग्रा वेट कैटेगरी में कम्पीट करती थी। उनको घुटने की इंजरी हो गई और तब तक पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम पंघाल 53 किलो में क्वालिफाई कर चुकी थी। जब ओलंपिक के ट्रायल हुए तब विनेश ने 50 और 53 दोनों ही वेट कैटेगरी में कम्पीट किया। लेकिन फेडरेशन ने तय किया कि जिसने कोटा जीता वही ओलंपिक में जाएगा। इसलिए विनेश के पास 50 किलो का ही विकल्प बचा था। तो विनेश ने ओलंपिक में खेलने के लिए 50 किलो वेट कैटेगरी चुनी जो कि उनकी वेट कैटेगरी से 3 किलो कम थी। विनेश के पास विकल्प था कि वो खेले या वजन कम करे। उन्होंने वजन कम करना चुना।

डिस्क्वालिफाई से पहले रातभर क्या हुआ ?

विनेश फोगाट का शरीर बार-बार अपने नैचुरल वेट पर जा रहा था और इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि मंगलवार को विनेश ने एक ही दिन में 3 बाउट खेले और हर गेम के बीच में हाइड्रेट रहने के लिए उन्हें तय मानकों के साथ ड्रिंक्स दी गई थी। जिससे उनके वजन में करीब 2 किलो इजाफा हो गया जो कि नॉर्मल से कहीं ज्यादा था। मंगलवार रात को विनेश का वजन 52 किलो था। उन्होंने साइक्लिंग, स्किपिंग के जरिए वजन कम करने की कोशिश की। सपोर्ट स्टाफ ने उनका वजन कम करने के लिए रात भर मेहनत की। विनेश दर्द से कराह रही थीं और उनका पूरा शरीर बुरी तरह से थका था। मंगलवार सुबह वजन कम करने की आखिरी कोशिश होनी थी। लेकन कोई कोशिश कामयाब नहीं हुई और विनेश को अस्पताल में एडमिड करवाना पड़ गया। विनेश फोगाट का वजन मंगलवार को शुरूआती मुकाबले से पहले नियमों के दायरे में था। इसके बाद फोगाट जीत गईं तो बुधवार को उनका वजन दोबारा तोला गया लेकिन इसमें वह वजन सीमा से 100 ग्राम ज्यादा निकला।

PM समेत दिग्गजों ने की हौसला अफजाई

पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया। पीएम ने विनेश की हौसला अफजाई करते हुए लिखा…विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की घटना दुख देने वाली है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं। साथ ही मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। मजबूत होकर वापसी करो! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

ब्रॉन्ज या सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा

विनेश फोगाट के इस तरह पेरिस ओलंपिक से बाहर होने पर पूरे देश में निराशा का माहौल है। विनेश फोगाट का गांव और परिवार सकते में है। विनेश फोगाट ने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी। विनेश का फाइनल यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था। लेकिन अब फाइनल से विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाय होने के बाद क्यूबा की रेसलर को मौका मिल गया है। फाइनल में पहुंचने पर भी अब विनेश को कोई मेडल नहीं मिलेगा।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.