Home न्यूज़ नामा PM का सपना, भजनलाल शर्मा का अगला टारगेट

PM का सपना, भजनलाल शर्मा का अगला टारगेट

by PP Singh
3 views
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा PM नरेंद्र मोदी

PM का सपना, भजनलाल शर्मा का अगला टारगेट

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा PM नरेंद्र मोदी के हर सपने को साकार करने में जुटे हैं। ऐसा ही एक सपना है स्वच्छ वायु । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर 131 शहरों में स्वच्छ वायु मिशन चलाया जा रहा है। PM मोदी हमेशा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रहते हैं। भजनलाल शर्मा ने राज्य में हमने 7 करोड़ पौधे लगाने का टारगेट लिया था। जो पूरा हो चुका है। अब मिशन हरियालो राजस्थान के तहत अगले 5 साल में प्रदेश में 50 करोड़ पौधे लगाने का टारगेट लिया है। जिस पर 4 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा।

46 वायु गुणवक्ता केंद्र रखेंगे निगरानी

सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राज्य पर्यावरण विभाग के सहयोग से स्वच्छ वायु दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर 3 श्रेणियों में स्वच्छ वायु के क्षेत्र में काम करने वाले 9 शहरों को सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले कि हम भी धरती को कुछ देना सीखें, यह विचार मन में लाना होगा। हम वृक्ष, पहाड़, नदियों का पूजन करते हैं। प्रदेश में विकास परियोजनाओं को ग्रीन ग्रोथ पर आधारित किया जा रहा है। प्रदेश में 46 वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र बनाए गए हैं। 600 से ज्यादा उद्योगों में सतत प्रदूषण निगरानी की जा रही है।

स्वच्छ वायु दिवस पर अवॉर्ड

3 श्रेणियों में दिए गए स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 अवॉर्ड

10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में 3 शहरों को अवॉर्ड

सूरत को इस श्रेणी में मिला पहला अवॉर्ड

दूसरा जबलपुर और तीसरा अवॉर्ड आगरा को दिया गया

3 से 10 लाख आबादी वाले शहरों की श्रेणी में फिरोजाबाद को पहला अवॉर्ड

अमरावती, महाराष्ट्र को दूसरा और झांसी, UP को मिला तीसरा अवॉर्ड

3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में रायबरेली, UP को पहला अवॉर्ड

नलगोंडा, तेलंगाना को दूसरा, नालागढ़ हिमाचल को तीसरा अवॉर्ड मिला

”नील गगन और स्वच्छ पवन”

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव रहे। यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस दिवस का सीधा अर्थ है ”नील गगन और स्वच्छ पवन”।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिशन लाइफ शुरू किया है। जिन शहरों को अवॉर्ड मिले हैं, वहां के स्थानीय प्रशासनों ने यह उपलब्धि जन भागीदारी से हासिल की है। इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज के समारोह में वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि हम प्रकृति का हमेशा दोहन करते हैं, लेकिन कभी लौटाते नहीं। 5 जून को पीएम मोदी ने एक पेड़ मां के नाम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हमें 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। आज राज्य में उससे ज्यादा पौधे लगाए जा चुके हैं।

प्रकृति संरक्षण में सामूहिक जिम्मेदारी जरूरी

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने एग्जीबिशन का भी उद्घाटन किया। एग्जिबिशन में पर्यावरण संरक्षण और वायु गुणवत्ता सूचकांक से जुड़े उपकरण और जानकारी प्रदर्शित की गई। समारोह में पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अपर्णा अरोड़ा, केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय में लगे आईएएस तन्मय कुमार और नरेशपाल गंगवार भी मौजूद रहे। प्रदेश की भजनलाल सरकार आगामी सालों से राज्य का ग्रीन बजट भी पेश करेगी। प्रकृति के संरक्षण हम सबकी सामूहिक भागीदारी और जिम्मेदारी होनी चाहिए।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.