Home न्यूज़ नामा माफिया बाप, बीमार बेटी, अथाह दौलत और हाथ आई बस मौत…

माफिया बाप, बीमार बेटी, अथाह दौलत और हाथ आई बस मौत…

by PP Singh
243 views
माफिया बाप

माफिया बाप, बीमार बेटी, अथाह दौलत और हाथ आई बस मौत…

दुनिया के टॉप तीन अमीर आदमियों में बर्नार्ड अर्नाल्ट, एलन मस्क और जेफ बेजोस का नाम आता है। आज की तारीख में इन तीनों की नेटवर्थ बिलियन डॉलर में है। लेकिन इन तीनों को भी अमीरी में टक्कर देने वाला एक शख्स था, जो आज जिंदा तो नहीं है पर उसके अमीरी के किस्से आज भी मशहूर हैं। हालांकि उसकी कमाई ड्रग माफिया बनकर हुई। इस ड्रग माफिया का नाम है पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया। इसे पाब्लो एस्कोबार के नाम से जानते थे। यह पूरी दुनिया में किंग ऑफ कोकेन के नाम से कुख्यात था। पाब्लो एस्कोबार को 44 साल की उम्र में 2 दिसंबर 1993 को मार गिराया गया था। जब पुलिस ने उसकी संपत्ति का आंकलन किया तो पता चला कि उसकी कीमत 30 बिलियन डॉलर्स थी यानी 2.19 लाख करोड़ रुपये। जो आज के हिसाब से करीब 4.31 लाख करोड़ रुपये बनती है। उसके पास इतना पैसा था कि उसके नोट चूहे और दीमक खा जाया करते थे। पूरी दुनिया में पाब्लो एस्कोबार के 800 से ज्यादा घर थे। आपने कई प्रेरक प्रसंगों में सुना या पढ़ा होगा कि एक अमीर आदमी की बेटी बीमार थी। अपनी बच्ची को ठंड से बचाने के लिए उसने लाखों रूपये फूंक दिये, ताकि बेटी को गर्माहट मिल सके। फिर भी उसकी बच्ची बच नहीं पायी। कहा जाता है कि ये घटना सच है और वो पिता और कोई नहीं बल्कि यही माफिया पाब्लो एस्कोबार था।

सरकार को खरीदकर बनवा डाली थी जेल

पाब्लो 1970 के दशक में कोकेन के अवैध कारोबार में आया था। पाब्लो की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने सरकार पर दबाव बनाकर अपने लिए खास जेल खुद तैयार कराई थी। उसने शर्त रखी थी कि जेल के कुछ किलोमीटर तक पुलिस नहीं आ सकती है। जहाँ फाइव स्टार होटल की तरह सभी तरह की सुविधा थी। लोगों का कहना है कि वो जेल कम क्लब ज्यादा था। अगर वह वहां बैठकर सिर्फ अपने पैसे गिनता तो वह बच सकता था। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया।

दीमक और चूहे खा जाते थे नोट

पाब्लो के लिए कहा जाता है कि फोर्ब्स मैगजीन ने उसे दुनिया के 10 सबसे धनवान लोगों में शामिल किया था। अमेरिका में सप्लाई होने वाले कोकीन के 80 फीसदी हिस्से पर पाब्लो का कंट्रोल था। पाब्लो के पास अपना चिड़ियाघर था। इसमें हाथी, दुर्लभ पक्षी, जिराफ, दरियाई घोड़े आदि रहते थे। कैरिबियन द्वीप पर उसने एक महल बनाया था। जिसमें स्वीमिंग पूल, हेलिकॉप्टर लैंडिंग पैड यहाँ तक की खिड़कियां भी बुलेटप्रूफ थीं। पाब्लो के पास इतना पैसा था कि उसे चूहे कुतर देते थे। कई बार तो रुपयों के गड्डियों को दीमक चाट जाते थे। पाब्लो के पास 6500 वर्ग फीट का बंगला अमेरिका में था। यह फ्लोरिडा के मियामी बीच पर स्थित था।

कोलंबिया का राष्ट्रपति बनना चाहता था खूंखार डॉन पाब्लो

उसके परिवार में पत्नी मारिया विक्टोरिया हेनाओ, बेटा सेबास्टियन मारोक्वीन और बेटी मैनुएला एस्कोबार थी। पाब्लो आसानी से जज, नेता, पत्रकार और विरोधी माफिया को मरवा देता था। एस्कोबार के ऊपर दुनियाभर में अवैध ड्रग तस्करी, हत्या, बमबारी, रिश्वत देने, रैकेट चलाने और सामूहिक हत्याकांड के केस चल रहे थे। किसी बड़े नेता की जान लेना उसके लिए मामूली बात हो गई थी। उसने पैसेंजर से भरी फ्लाइट तक को उड़वा दिया था। उसका सपना कोलंबिया का राष्ट्रपति बनने का भी था। पाब्लो के हिटमैन जॉन जायरो वेलाजेक्वेज उर्फ़ पोपये ने उसके कहने पर 300 लोगों की हत्या की थी। अपराध की दुनिया में पाब्लो को डॉन पाब्लो, सर पॉब्लो, द गॉडफाडर और द बॉस के नाम से भी जाना जाता था।

पाब्लो के बारे में कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पाब्लो अपनी मृत्यु के दो दशक से भी अधिक समय बाद तक भी काफी प्रसिद्ध था। ये सब पाब्लो पर लिखी गई अनगिनत किताबों, फिल्मों और गानों की बदौलत था। ये हैं उसके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

सत्ता में वृद्धि

एक किसान और एक स्कूल शिक्षक के बेटे एस्कोबार ने किशोरावस्था में ही अपराध का जीवन शुरू कर दिया था। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, उनकी पहली अवैध योजना नकली डिप्लोमा बेचना थी। इसके बाद वह स्टीरियो उपकरणों की तस्करी और कब्रों के पत्थरों की चोरी करने लगा। उसने रिपोर्ट कार्डों में भी हेराफेरी करने का काम किया था। एस्कोबार ने कारें भी चुराईं, और इस अपराध के परिणामस्वरूप 1974 में उसकी पहली गिरफ्तारी हुई। इसके तुरंत बाद, वह एक स्थापित ड्रग तस्कर बन गया, और 1970 के दशक के मध्य तक उसने मेडेलिन कार्टेल में विकसित अपराध संगठन को खोजने में मदद की थी।

देश का कर्ज चुकाने जितना पैसा

मेडेलिन कार्टेल ने कोकीन व्यापार पर प्रभुत्व जमाया, प्रति सप्ताह अनुमानित $420 मिलियन की कमाई की और इसके नेता को दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक बना दिया। $25 बिलियन की कथित संपत्ति के साथ, एस्कोबार के पास खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसा था। उनकी भव्य जीवनशैली में निजी विमान, शानदार घर और शानदार पार्टियाँ शामिल थीं। 1980 के दशक के उत्तरार्ध में उन्होंने कथित तौर पर अपने देश के 10 अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान करने की पेशकश की थी। इस शर्त पर कि यदि उन्हें किसी भी प्रत्यर्पण संधि से छूट मिले, तो वो अपने देश का कर्जा चुका देंगे। इसके अलावा, जब 1992-93 में उनका परिवार भाग रहा था, एस्कोबार ने कथित तौर पर अपनी बेटी को गर्म रखने के लिए 2 मिलियन डॉलर जला दिए। हालाँकि, अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, एस्कोबार वह सारा पैसा खर्च नहीं कर सका, और इसका अधिकांश हिस्सा गोदामों और खेतों में संग्रहीत किया गया था। उनके भाई के अनुसार, लगभग 10%, या $2.1 बिलियन, प्रतिवर्ष बट्टे खाते में डाल दिया जाता था। कुछ चूहों द्वारा खा लिया जाता था या दीमकों द्वारा नष्ट कर दिया जाता था।

एक घर में पूरी दुनिया बसाई

पाब्लो के पास एक से बढ़कर एक आलीशान घर था, लेकिन सबसे चर्चित संपत्ति बोगोटा और मेडेलिन के बीच स्थित 7,000 एकड़ की संपत्ति हैसिंडा नेपोल्स है। कथित तौर पर इसकी लागत $63 मिलियन थी, इसमें एक फुटबॉल मैदान, डायनासोर की मूर्तियाँ, कृत्रिम झीलें, एक बुलफाइटिंग क्षेत्र, एक प्रतिद्वंद्वी कार्टेल द्वारा नष्ट किए गए क्लासिक कार संग्रह के जले हुए अवशेष, एक हवाई पट्टी, एक टेनिस कोर्ट और एक चिड़ियाघर शामिल थे। इस इलाके के दरवाजे के ऊपर पाब्लो ने वह विमान रखवाया था, जिसका उपयोग उन्होंने अमेरिका में अपनी पहली ड्रग यात्रा के दौरान किया था। विमान तो हालांकि बाद में स्थानीय लोगों द्वारा लूट लिया गया था, लेकिन ये सम्पत्ति अब एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है।

बनाया निजी चिड़ियाघर

एस्कोबार का निजी चिड़ियाघर हाथी, शुतुरमुर्ग, ज़ेबरा, ऊंट और जिराफ़ सहित लगभग 200 जानवरों का घर था। एस्कोबार के ड्रग विमानों में सवार होकर कई प्राणियों को देश में तस्करी कर लाया गया था। 1993 में उनकी मृत्यु के बाद, अधिकांश जानवरों को चिड़ियाघरों में स्थानांतरित कर दिया गया। हालाँकि, चार दरियाई घोड़े पीछे रह गए। जल्द ही उनकी संख्या बढ़ गई और 2016 तक 40 से अधिक दरियाइ घोड़े इस क्षेत्र में रहने लगे।

रॉबिन हुड

ऐसा नहीं है कि एस्कोबार ने अच्छे काम नहीं किये थे। पाब्लो एस्कोबार ने गरीबों के लिए अस्पताल, स्टेडियम और आवास बनवाए। उन्होंने स्थानीय फ़ुटबॉल टीमों को भी प्रायोजित किया। जिसके बाद उसे रोबिन हुड नाम मिला। कई कोलंबियाई लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता तब प्रदर्शित हुई जब उन्हें 1982 में देश की कांग्रेस में एक वैकल्पिक सीट के लिए चुना गया। हालांकि पाब्लो के अपराध इतने ज्यादा और संगीन थे कि दो साल बाद ही उसकी सभी आपराधिक गतिविधियां उजागर हुईं। एक न्याय मंत्री ने ये अभियान चलाया था, जिसकी बाद में हत्या कर दी गई थी। इस अभियान के बाद उसे इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा।

“प्लाटा ओ प्लोमो” यानी चांदी या सीसा

अपनी समस्याओं से निकलने का बड़ा खतरनाक तरीका पाब्लो ने अपनाया था। उसका जुमला था, “प्लाटा ओ प्लोमो”, जिसका अर्थ है “चांदी” या “सीसा”। पाब्लो या तो रिश्वत से काम निकलवाता था या इंसान को मार कर। हालाँकि वो पहले वाले को ज्यादा प्राथमिकता देता था, लेकिन दूसरे विकल्प को अपनाने से भी उसे कोई गुरेज नहीं था। कथित तौर पर उसने कई पुलिस अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों सहित लगभग 4,000 लोगों की हत्या की थी। 1989 में एक उसने सौ लोगों से भरे विमान को बम से उड़ा दिया था, क्योंकि वो एक कथित मुखबिर को ले जा रहा था।

खुद की जेल खुद बनाई

1991 में एस्कोबार ने आत्मसमर्पण किया, लेकिन अपनी जेल खुद बनाने की शर्त पर। हैरानी ये है कि तब के कोलंबियाई अधिकारी इस बात के लिए मान भी गये थे। उसकी जेल थी ‘ला केट्रेडल’। जेल की सुविधा में न केवल एक नाइट क्लब, एक सौना, एक झरना और एक फुटबॉल मैदान शामिल था, बल्कि इसमें टेलीफोन, कंप्यूटर और फैक्स मशीनें भी थीं। हालाँकि, एस्कोबार द्वारा ला केट्रेडल में कार्टेल के दो सदस्यों को प्रताड़ित करने और मारने के बाद, अधिकारियों ने उसे कम सुविधा वाली जेल में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। ट्रांसफर के दौरान ही एस्कोबार जुलाई 1992 में भाग गया।

और दहशत का अंत

उसके भागने के बाद, कथित तौर पर अमेरिकी अधिकारियों और प्रतिद्वंद्वी ड्रग तस्करों की सहायता से कोलंबियाई सरकार ने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया। 1 दिसंबर 1993 को, एस्कोबार ने कथित तौर पर केक, वाइन और मारिजुआना का आनंद लेते हुए अपना 44वां जन्मदिन मनाया। अगले दिन, मेडेलिन में उसके ठिकाने का पता चला। जब कोलंबियाई सेना ने इमारत पर धावा बोला। एस्कोबार और एक अंगरक्षक छत पर चढ़ने में कामयाब रहे। पीछा करते हुए सुरक्षा गॉर्ड वहां पहुंच गये और गोलीबारी शुरू हो गई। इसके बाद एस्कोबार को गोली मार दी गई। हालाँकि, कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि एस्कोबार ने खुद अपनी जान ली थी, क्योंकि इस ड्रग माफिया ने एक बार कहा था कि वह “अमेरिका में जेल की कोठरी के बजाय कोलंबिया में अपनी कब्र चाहता है।”

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: यहाँ तंत्र साधना की भस्म से बनी गणेश मूर्ति, उल्टा स्वास्तिक बनाने से बनते हैं बिगाड़े काम

ये भी पढ़े:- Aastha News: राक्षस नहीं यहाँ भगवान हैं रावण, रोज़ होती है आरती

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: यहाँ है एक कुत्ते का मंदिर, लोगों करते है इसकी पूजा!

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.