Home न्यूज़ नामा International Yoga Diwas से पहले जयपुर ने हासिल किया नया ख़िताब, 1611 मिनट बिना रुके… बिना थके किया अखंड योग

International Yoga Diwas से पहले जयपुर ने हासिल किया नया ख़िताब, 1611 मिनट बिना रुके… बिना थके किया अखंड योग

by PP Singh
174 views
International Yoga Diwas

International Yoga Diwas से पहले जयपुर ने हासिल किया नया ख़िताब, 1611 मिनट बिना रुके… बिना थके किया अखंड योग

अंतर राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है, लेकिन इससे पहले जयपुर में योग को लेकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। नगर निगम ग्रेटर की ओर से योग महोत्सव के तहत बिना रुके बिना, थके अखंड योग करके यह विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है। 17 योग संस्थाओं के 51 प्रशिक्षकों द्वारा 1611 मिनट अखंड योग किया गया। नगर निगम ग्रेटर के द्वारा 10 जून से योग महोत्सव की शुरुआत की गई थी। जिसमें बड़ी संख्या में राजस्थान विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स ने भी पार्टिसिपेट किया और 7 दिन में योग का विश्व रिकॉर्ड बना डाला। वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने ग्रेटर नगर निगम की मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर को सर्टिफिकेट दिया।

1611 मिनट का अखंड योग करके बनाए रिकॉर्ड

नगर निगम ग्रेटर की ओर से योग दिवस से पहले योग महोत्सव मनाया गया। इसके तहत जयपुर के इंद्रलोक सभागार में योग साधक, योग प्रशिक्षक और योगाचार्य सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न तरह के अखंड योगाभ्यास 1611 मिनट बिना रुके करके आज विश्व कीर्तिमान का बनाया गया। वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर को सर्टिफिकेट दिया। इसमें 17 योग संस्थाओं ने एक साथ मिलकर लगातार 24 घंटे योगा अभ्यास किया। इस कार्यक्रम में राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रों ने हैरतअंगेज योग का प्रदर्शन करते हुए योग साधकों और कार्यक्रम में मौजूद लोगों में उत्साह का संचार किया। 51 योग संस्थाओं के प्रशिक्षक योगाचार्य ने इसमें अपनी भागीदारी निभाई। गौरतलब है कि जयपुर में 10 जून से ग्रेटर नगर निगम ने योग महोत्सव की शुरुआत की थी। योग महोत्सव के सातवें दिन रविवार को जयपुर के योग साधक विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए जुटे थे। सोमवार को वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने मेयर डॉ. सौम्य गुर्जर को सर्टिफिकेट दिया।

उपमुख्यमंत्री से लेकर कई मंत्रियों ने छात्रों का किया उत्साहवर्धन

निगम 1611 मिनट योग के जरिए यहां वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दावा साबित करेगा। जयपुर के इंद्रलोक सभागार में योग साधक, योग प्रशिक्षक और योगाचार्य सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न तरह के योगाभ्यास करते नजर आए। जयपुर में 10 जून से ग्रेटर नगर निगम ने जिस जयपुर योग महोत्सव की शुरुआत की। उसी योग महोत्सव के सातवें दिन रविवार को जयपुर के योग साधक विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए जुटे। इंद्रलोक सभागार में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रों ने हैरतअंगेज योग का प्रदर्शन करते हुए योग साधकों और कार्यक्रम में मौजूद लोगों में उत्साह का संचार किया। इस दौरान योग साधकों का उत्साहवर्धन करने के लिए उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा, मंत्री अविनाश गहलोत भी मौजूद रहे। जयपुर योग महोत्सव के तहत आयोजित शिविरों का नियमित शुभारंभ गायत्री यज्ञ से करवाया जाता है। जिसमें सभी योग साधकों द्वारा आहुतियां दी जाती है। यह यज्ञ पर्यावरण संरक्षण एवं पर्यावरण को शुद्ध रखने व मानव कल्याण के उद्देश्य से किया जाता है।

ये भी देखे :- Jaipur में पलायन पर मजबूर हिंदू..! पोस्टर लगाकर लोगों से अपील, गैर हिंदू को ना बेचें मकान

आशा है आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी।
इस लेख को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.