Home राजनीति दिल्ली में हादसा, जयपुर में एक्शन, 2 कोचिंग सेंटर सीज

दिल्ली में हादसा, जयपुर में एक्शन, 2 कोचिंग सेंटर सीज

by PP Singh
18 views

दिल्ली में हादसा, जयपुर में एक्शन, 2 कोचिंग सेंटर सीज

दिल्ली के राजेन्द्र नगर स्थित एक आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बरसात के बाद पानी भरने से हुई घटना के बाद जयपुर नगर निगम ग्रेटर भी एक्शन मोड में आ गया है। मेयर सौम्या गुर्जर अधिकारियों के साथ गोपालपुरा बाइपास पर चल रहे कई कोचिंग सेंटर्स का अचानक निरीक्षण करने पहुंची। जहां उन्होंने कोचिंग सेंटर्स में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम, फायर एनओसी के डॉक्यूमेंट के साथ साथ बेसमेंट के एग्जिट-एंट्री गेट के साथ साथ कई परिस्थितियां जांची। यहां कुछ कोचिंग संचालक बेसमैंट में क्लास संचालित कर रहे थे। जिस पर खफा मेयर ने उनको नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए।

गुरुकृपा कोचिंग सेंटर सीज

मेयर सौम्या गुर्जर सबसे पहले गोपालपुरा बाइपास पर मौजूद गुरुकृपा कोचिंग सेंटर पर पहुंची। यहां उन्होंने मैनेजमेंट से फायर एनओसी दिखाने और बिल्डिंग में लगे फायर उपकरण चेक करवाने के निर्देश दिए। मौके पर फायर एनओसी नहीं होने पर उन्होंने मानसरोवर जोन उपायुक्त और फायर उपायुक्त को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके बाद गुरुकृपा कोचिंग पर ताला लगा दिया गया। इसके बाद मेयर ने कोचिंग सेंटर में संचालित क्लास रूम का भी दौरा किया। यहां मेयर क्लास में मौजूद बच्चों से मिलीं। बच्चों से बातचीत में मेयर ने अपील की वे जिस कोचिंग सेंटर में एडमिशन लें, वहां पहले ये देखकर सुनिश्चित करें कि वहां फायर फाइटिंग सिस्टम लगे हैं या नहीं? उस कोचिंग संस्थान के पास फायर एनओसी है या नहीं ?

कलाम कोचिंग सेंटर भी सीज

मेयर के औचक निरीक्षण में कलाम कोचिंग सेंटर में भी कई खामियां मिली जिस पर खफा मेयर ने तत्काल कलाम कोचिंग सेंटर को सीज करने का आदेश दिया। जिसके बाद कलाम कोचिंग सेंटर पर भी ताला जड़ दिया गया। साथ ही निगम का नोटिस भी चस्पा कर दिया गया। निगम की कार्रवाई से बाकि कोचिंग सेंटर में हड़कंप मच गया।

विशेष कमेटी गठित, जल्द करेगी शहर का सर्वे

जयपुर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर ने बताया कि शहर में ग्रेटर एरिया में संचालित तमाम कोचिंग सेंटर्स की सुरक्षा व्यवस्था, वहां की फायर एनओसी, फायर फाइटिंग सिस्टम का सर्वे और निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय स्तर पर कमेटी बनाई है। इसमें नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय के उपायुक्त, फायर उपायुक्त, जोन उपायुक्त के अलावा तीन तकनीकी टीम के अधिकारी शामिल किए गए हैं। ये टीम अब जल्द शहर का सर्वे करके अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी और कोचिंग संस्थाओं को भी नोटिस जारी करेगी।

100 से ज्यादा कोचिंग सेंटर्स संचालित

सूत्रों की माने तो नगर निगम ग्रेटर एरिया में गोपालपुरा बाइपास, टोंक फाटक, प्रताप नगर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा, वैशाली नगर, सोडाला, गुर्जर की थड़ी, मानसरोवर समेत तमाम एरिया में 100 से ज्यादा कोचिंग सेंटर्स संचालित है। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा सेंटर्स पर फायर सिस्टम नहीं है और ना ही किसी ने फायर NOC ली है। ऐसे में अब इन कोचिंग सेंटर्स को निगम की तरफ से नोटिस जारी किया जाएगा। मेयर ने साफ कर दिया है कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसे कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.