Home न्यूज़ नामा मरुधरा पर आसमानी आफत, एक दिन में 15 की मौत

मरुधरा पर आसमानी आफत, एक दिन में 15 की मौत

by PP Singh
6 views

मरुधरा पर आसमानी आफत, एक दिन में 15 की मौत

राजस्थान में इस बार बारिश खुशियां नहीं बल्कि मातम लेकर आई है। कहीं अपनों को खोने का गम है तो कहीं लाचारी-बेबसी का आलम है। क्या गांव और क्या शहर यहां तक राजस्थान की राजधानी के हालात भी इतने बिगड़ चुके हैं। सरकार से लेकर सिस्टम तक ने अपने हथियार डाल दिए हैं। हर तरफ कुछ नजर आ रहा है तो सिर्फ पानी और पानी। कहीं रूक-रूक कर तो कहीं लगातार बारिश ने कई इलाकों का नक्शा ही बदल डाला। मानों गांव ही नहीं शहर की सड़के गायब हो गई हो और जो बची हुई हैं वो गड्ढों में तब्दील होती जा रही है।

1 दिन में 15 लोगों की मौत

प्रदेश में लगातार बारिश से कई जिलों के हाल बेहाल हो चुके हैं। एक दिन में वर्षाजनित हादसों की बात करें तो सिर्फ 24 घंटों में 15 लोगों की डूबने से मौत हो गई। कानोता बांध पर पिकनिक मनाने गए 5 दोस्त डूब गए। भरतपुर में 7 लोगों की मौत हो गई। झुंझुनूं और करौली में तीन-तीन लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा जोधपुर और बांसवाड़ा में एक-एक शख्स की मौत हो चुकी है। प्रदेश में अब भी कई जगहों पर रूक रूक कर बारिश हो रही है। कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं तो कहीं जलभराव की वजह से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है।

8 जिलों में नौनिहालों की छुट्टी

बिगड़ते हालात और लगातार बारिश के साथ मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया है। जयपुर, जयपुर ग्रामीण, करौली, भरतपुर, डीग, दौसा, सवाईमाधोपुर के सभी स्कूल बंद रहेंगे। सवाईमाधोपुर में 8वीं क्लास तक के बच्चों की छुट्टी रहेगी। जबकि बाकि जगहों पर 1 से 12वीं क्लास के बच्चों की छुट्टी रहेगी। इन सभी जिलों के कलेक्टर ने मौजूदा हालातों को देखते हुए छुट्टी का फैसला किया है। अगर हालात जस के तस बने रहते हैं तो आने वाले दिनों में भी छुट्टी का ऐलान किया जा सकता है।

जयपुर के कानोता में 5 युवक डूबे

राजधानी के पास कानोता बांध पर घूमने गए 6 दोस्तों के साथ बड़ा हादसा हो गया। 6 में से 5 दोस्त डूब गए। जिनमें से 4 युवकों की शव निकाले जा चुके हैं। जबकि एक युवक के शव की तलाश अब भी जारी है। दरअसल लगातार बारिश से कानोता बांध पर पानी की चादर भी लगातार चल रही है। इसी दौरान इन 6 युवकों में से एक युवक का पैर पाल पर फिसल गया और वो नीचे गिर गया। बाकि युवक भी पानी में गिर गए। एक युवक पानी से बाहर निकलने में कामयाब हो गया। लेकिन 5 युवक खुद को नहीं बचा सके। जिनकी डूबने से मौत हो गई। SDRF और सिविल डिफेंस की टीमों ने सभी युवकों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया।

अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी

प्रदेश में इस बार झमाझम बारिश से इस साल का कोटा पूरा हो चुका है। लेकिन लगातार बारिश से नदी-नालों में उफान आ गया है। कई जानकारों का मानना है कि अगर ऐसे ही मूसलाधार बारिश होती रही तो बाढ़ जैसे हालात पैदा हो जाएंगे। वहीं मौसम विभाग ने फिर अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी दी है। तो कई इलाकों में रूक-रूक कर लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.