Home न्यूज़ नामा बस एक बूँद.. और हट जायेगा चश्मा.. कीमत इतनी कम कि हो जाएंगे हैरान

बस एक बूँद.. और हट जायेगा चश्मा.. कीमत इतनी कम कि हो जाएंगे हैरान

by PP Singh
106 views
PresVu eye drops

बस एक बूँद.. और हट जायेगा चश्मा.. कीमत इतनी कम कि हो जाएंगे हैरान

क्या आप भी नजदीक से देखने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करते हैं और चश्मा लगाना आपकी मजबूरी है? तो अब बेफिक्र हो जाइये, क्योंकि अब चश्मे से विदा लेने का वक़्त आ गया है। इसकी वजह है भारत सरकार का PresVu आई ड्रॉप्स को मंजूरी देना। देश की ड्रग रेगुलेटरी एजेंसी ने प्रेसीबायोपिया से पीड़ित मरीजों के लिए इस दवाई को मंजूरी दी है। इससे उन लोगों का चश्मा दूर हो सकता है, जिन्हें पढ़ने के लिए विशेष रूप से इसकी जरूरत पड़ती है। गौर करने वाली बात ये है कि प्रेसीबायोपिया की समस्या से दुनिया भर के करीब एक अरब से अधिक लोग प्रभावित हैं।

आइये जानते हैं क्या है प्रेसीबायोपिया?

उम्र बढ़ने के साथ आँखों में होने वाली ये एक ऐसी समस्या है, जिसमें लेंस धीरे-धीरे पास की वस्तुओं पर फोकस करने की कैपेसिटी खो देते हैं। फिर समय के साथ, लेंस की फ्लैक्सिबिलिटी भी कम होती जाती है। इससे आँखें पास की चीजों पर फोकस करने में प्रॉब्लम फेस करती हैं। प्रेसीबायोपिया आमतौर पर 40 पार के बाद शुरू होता है।

ये हैं प्रेसीबायोपिया के सामान्य लक्षण

– छोटे अक्षरों को पढ़ने में कठिनाई
– पढ़ने की सामग्री को दूर रखने की जरूरत महसूस हों
– नजदीकी कार्यों के दौरान आंखों में तनाव

भारत में बनी है प्रेसीबायोपिया के लिए दवाई

PresVu eye drops मुंबई स्थित एंटोड फार्मास्युटिकल्स ने बनाई है। इस ड्रॉप्स की कीमत 350 रुपये होगी। अच्छी बात ये है कि ये दवाई अगले महीने यानी अक्टूबर से फार्मेसियों में उपलब्ध होगी। बताते चलें कि यह आई ड्रॉप्स प्रेसीबायोपिया के इलाज के लिए एक गैर-आक्रामक प्रक्रिया है। इसे इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि पढ़ते समय आपको चश्मे की जरूरत ना पड़े।

क्या है PresVu की विशेषताएं

– PresVu की विशेष फॉर्मूलेशन है
– उम्र के साथ होने वाली धुंधली आई साइट को दूर करती है।
– पढ़ने के लिए चश्मे की जरूरत को ख़त्म करने के साथ आंखों को लुब्रिकेट भी करती है।
– ड्रॉप्स हाई टेक डायनेमिक बफर टेक्नोलॉजी का यूज करके आँसू के pH लेवल के हिसाब से तेजी से अनुकूलित होती है। इस वजह से लॉन्ग टाइम के लिए प्रभावशीलता और सुरक्षा मिल पाती है।

अमेरिका में अवेलेबल

साल 2022 में, अमेरिका में इसी तरह का एक फॉर्मूलेशन Vuity के नाम से पेश किया गया था। इसे अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US FDA) ने मंजूरी दी थी। Vuity उम्र-संबंधी धुंधली दृष्टि के इलाज के लिए FDA द्वारा स्वीकृत एकमात्र आंखों की ड्रॉप्स है।

प्रेसीबायोपिया मरीजों के लिए वरदान PresVu

PresVu दवाई प्रेसीबायोपिया से पीड़ित लोगों के लिए एक वरदान साबित होगी। इस दवाई के उपयोग से बिना किसी सर्जरी या अन्य आक्रामक उपचार के पढ़ने के चश्मे को हटाने में मदद मिल सकेगी। मेडिकल और हेल्थ सेक्टर में ये आई ड्रॉप्स एक प्रभावी कदम है, जो प्रेसीबायोपिया से प्रभावित लोगों के जीवन की गुणवत्ता को सुधार कर आशा की नई किरण जगाने का काम कर सकती है।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.