Home न्यूज़ नामा Atishi Marlena Delhi New CM: जानिए कैसे केजरीवाल ने उनके नाम पर मुहर लगाई!

Atishi Marlena Delhi New CM: जानिए कैसे केजरीवाल ने उनके नाम पर मुहर लगाई!

by PP Singh
32 views
Atishi Marlena Delhi New CM

Atishi Marlena Delhi New CM: जानिए कैसे केजरीवाल ने उनके नाम पर मुहर लगाई!

दिल्ली को जल्द ही एक नई मुख्यमंत्री मिलने जा रही है और उनका नाम आतिशी होगा। उनके नाम की चर्चा पहले से चल रही थी, और अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके नाम पर आधिकारिक तौर पर मुहर लगा दी है।

आतिशी, जो पहले से ही सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों का कार्यभार संभाल रही थीं, अपने अनुभव के चलते इस पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार मानी जा रही थीं। अब वे कई अन्य दिग्गज नामों को पीछे छोड़ते हुए इस पद पर नियुक्त हो रही हैं। यह फैसला आम आदमी पार्टी की ओर से एक महिला नेता को आगे बढ़ाने के कदम के रूप में देखा जा रहा है।

रविवार को सीएम केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया था कि वे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। उनका कहना था कि जब तक जनता उन्हें निर्दोष साबित नहीं करती और वोट देकर दोबारा जीताती नहीं है, तब तक वे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। अब, केजरीवाल के इस इस्तीफे के बाद दिल्ली को आतिशी के रूप में एक नई नेता मिलने जा रही है।

कौन हैं आतिशी?- Who is Atishi Marlena?

आतिशी का दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री बनना बेहद खास है, क्योंकि वे किसी राजनीतिक परिवार से नहीं आती हैं। उनके परिवार के सदस्य भी राजनीति से दूर रहे हैं। इस लिहाज से आतिशी का इस ऊंचाई तक पहुंचना उनके लिए बड़ी उपलब्धि है।

आतिशी के माता-पिता दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। उनके पिता का नाम विजय कुमार सिंह और मां का नाम त्रिप्ता वाही है। आतिशी ने अपनी स्कूलिंग नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से की और फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल की और फिर रोड्स स्कॉलर के रूप में एजुकेशन रिसर्च में दूसरी मास्टर्स डिग्री ली।

क्यों आतिशी को चुना गया मुख्यमंत्री पद के लिए?

आतिशी इस वक्त दिल्ली की कालकाजी सीट से विधायक हैं और वे सरकार के फैसलों को मीडिया के सामने अच्छे से रखती हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में सात साल तक काम किया है, जहां उन्होंने जैविक खेती और शिक्षा के क्षेत्र में काफी योगदान दिया। इसी दौरान उन्होंने आम आदमी पार्टी के सदस्यों से पहली बार संपर्क किया और पार्टी से जुड़ीं।

आतिशी की मेहनत और प्रतिबद्धता उन्हें इस ऊंचाई तक पहुंचा रही है। हालांकि, उनका मुख्यमंत्री बनना राजनीतिक दृष्टि से भी अहम माना जा रहा है। कई वजहों से आम आदमी पार्टी ने उन्हें चुना है।

  1. महिला नेतृत्व को बढ़ावा: आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी, जो महिलाओं को आगे बढ़ाने के पार्टी के प्रयासों को दर्शाता है।
  2. ईमानदारी की छवि: आतिशी की छवि एक ईमानदार नेता की है। उन पर कभी कोई भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगे, जिससे पार्टी को यह विश्वास है कि वे जनता का भरोसा जीत सकती हैं।

आतिशी का मुख्यमंत्री पद पर आना न केवल उनके राजनीतिक करियर के लिए बल्कि आम आदमी पार्टी के लिए भी एक महत्वपूर्ण फैसला है। पार्टी की विचारधारा के साथ आतिशी की नीतियां और ईमानदारी मेल खाती हैं, जिससे उनके नेतृत्व में दिल्ली को नई दिशा मिलने की उम्मीद की जा रही है।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.