Home दंत कथाएं Jagannath mandir: जगन्नाथ मंदिर में है पुण्य खत्म करने का रास्ता, कहीं यमलोक ना जाना पड़ जाए..!

Jagannath mandir: जगन्नाथ मंदिर में है पुण्य खत्म करने का रास्ता, कहीं यमलोक ना जाना पड़ जाए..!

by Local Patrakar
141 views
Jagannath mandir

Jagannath mandir जगन्नाथ मंदिर में है पुण्य खत्म करने का रास्ता, कहीं यमलोक ना जाना पड़ जाए..!

जगन्नाथ धाम भारत के मशहूर चार धामों में से एक है। जगन्नाथ धाम अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए है। इस मंदिर से जुड़ी ऐसी कई मान्यताएं हैं जिन्हें जानकर लोग अक्सर हैरत में पड़ जाते हैं। फिर चाहे वो मंदिर के ऊपर लगे ध्वज का हवा के उलटी दिशा में लहराना हो या समुद्र की आवाज मंदिर में नहीं आना। ऐसा ही एक किस्सा इस मंदिर के मुख्य द्वार की तीसरी सीढ़ी से जुड़ा हुआ है। इसके बारे में कहा जाता है कि अगर कोई भी इस सीढ़ी पर कदम रखेगा तो उसके सारे पुण्य नष्ट हो जाएंगे और उसे यमलोक जाना पड़ेगा।

Jagannath mandir तीसरी सीढ़ी पर है यम

Jagannath mandir

दरअसल, भगवान जगन्नाथ मंदिर के मुख्य द्वार में कुल 22 सीढ़ियां हैं। मगर इसकी तीसरी सीढ़ी लोगों के पाप- पुण्य का हिसाब करती है। कहा जाता है कि जब भगवान जगन्नाथ के दर्शन करके लोग पाप मुक्त होने लगे थे, तो यमराज ने भगवान जगन्नाथ से कहा कि भगवान आपने मनुष्य को पापमुक्ति का बहुत ही आसान रास्ता दिखा दिया है। इसकी वजह से सभी लोग पापमुक्त हो रहे हैं और कोई भी यमलोक की ओर नहीं आ रहा।

यमशिला करती है पुण्य का नाश

यमराज की ये बात सुनकर भगवान जगन्नाथ भी सोच में पड़ गए और उन्होंने यमराज से कहा कि आप मंदिर के मुख्य द्वार की तीसरी सीढ़ी पर अपना स्थान ग्रहण कर लीजिए। इस सीढ़ी को आगे चलकर यमशिला के नाम से जाना जाएगा और अगर कोई भी मनुष्य मेरे दर्शन करने के बाद इस सीढ़ी पर पैर रखेगा तो उसके सारे पुण्य नष्ट हो जाएंगे। ऐसा करने पर उसे यमलोक जाना ही पड़ेगा। यमशिला दिखने में काले रंग की है, जो बाकी सीढ़ियों से बिल्कुल अलग दिखाई देती है।

जगन्नाथ मंदिर के ये भी हैं रहस्य

जगन्नाथ मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि इसके शिखर पर स्थित झंडा हमेशा हवा की विपरीत दिशा में लहराता है।
वैसे आमतौर पर दिन के समय हवा समुद्र से धरती की तरफ चलती है और शाम को धरती से समुद्र की तरफ, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां यह प्रक्रिया उल्टी है। अब ऐसा क्यों है, ये रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है।
जगन्नाथ मंदिर के शिखर पर एक सुदर्शन चक्र लगा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसे किसी भी दिशा से खड़े होकर देखें, पर ऐसा लगता है कि चक्र का मुंह आपकी ही तरफ है। इसी तरह एक और रहस्य ये है कि मंदिर के शिखर की छाया हमेशा अदृश्य ही रहती है। उसे जमीन पर कभी कोई नहीं देख पाता।

आमतौर पर मंदिरों के ऊपर से पक्षी गुजरते ही हैं या कभी-कभी उसके शिखर पर भी बैठ जाते हैं, लेकिन  Jagannath mandir जगन्नाथ मंदिर इस मामले में सबसे रहस्यमय है, क्योंकि इसके ऊपर से कोई भी पक्षी नहीं गुजरता। सिर्फ यही नहीं, मंदिर के ऊपर से हवाई जहाज भी नहीं गुजर पाता है।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.