Home दंत कथाएं Dharma Aastha: आसा माँ से डरते हैं आतंकवादी, चमत्कार के आगे मुस्लिम समाज भी झुकाता है सर..

Dharma Aastha: आसा माँ से डरते हैं आतंकवादी, चमत्कार के आगे मुस्लिम समाज भी झुकाता है सर..

by PP Singh
225 views

Dharma Aastha: भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ऐसे कई मंदिर हैं जो अपने चमत्कारों के लिए विख्यात हैं। कुछ ऐसे भी देश हैं, जो हिंदूवादी नहीं, जहाँ मन्दिरों पर संकट छाया रहता है, पूजा में विघ्न डाला जाता है, फिर भी यहाँ होने वाले चमत्कार के आगे यहाँ के लोग नतमस्तक हैं। ऐसा ही एक मंदिर अफगानिस्तान में स्थित है। आतंक के साये में होते हुये भी अपने चमत्कारों के चलते वहां अपना अस्तित्व बचाये रखा हुआ है। दरअसल यह मंदिर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आसा पहाड़ी पर स्थापित है। जिसे लोग आसा माँ भी कहते हैं।

Dharm Astha: यहाँ होती है देवताओं की बैठक, हनुमान जी की पहरेदारी करते हैं नागराज…

आसा पहाड़ी पर है माँ का मंदिर

आसा पहाड़ी पर स्थित मां शक्ति का यह अद्भुत मंदिर आसा माई के नाम से देश में प्रसिद्ध है, जो एक प्राचीन शक्तिपीठ है। लोक मत है कि मां शक्ति आसा माई अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करती है। जिस कारण इन्हें आसा माई के नाम से जाना जाता है। मां के इसी नाम पर इस पहाड़ी को आसा पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। हालांकि इस मंदिर में भक्तों की संख्या तो उतनी नहीं होती, जितनी भारत के मंदिरों में होती है, परंतु आज भी इस मंदिर को लेकर हर भक्त के दिल में आस्था है।

Aastha News: राक्षस नहीं यहाँ भगवान हैं रावण, रोज़ होती है आरती

इस चमत्कार से डरते हैं आतंकी

आसा माई के मंदिर में मां शक्ति के अलावा कई अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा भी स्थित है। इस मंदिर के पास एक शिला भी स्थित है, जो पंजसीर का जोगी के नाम से प्रसिद्ध है।

इस शिला के बारे में एक कथा भी है। कहा जाता है कि 1875 के आस-पास एक जोगी इस पहाड़ी पर मां शक्ति की पूजा-पाठ और तपस्या करता था। लेकिन स्थानीय लोग उसकी पूजा-पाठ में विघ्न डालते और उसको बहुत परेशान करते। लेकिन तब भी वह माता की पूजा-पाठ करता रहता।
इन सब से दुखी वो पंजसीर के जोगी माता की तपस्या करते-करते शिला के रूप में परिवर्तित हो गए और मां शक्ति के चरणों में समा गए। ऐसा कहा जाता है कि तब से इस शिला को उन्हीं के नाम से पुकारा जाता है। यहां आज भी कई तरह के चमत्कार होते रहते हैं। यहां आतंकी भी इस मंदिर के चमत्कारों से डरते हैं और मंदिर के आस-पास नहीं आते।

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.