Home दंत कथाएं Dharma Aastha: यहाँ गिरी सती की जीभ तो निकली 9 ज्वाला, रहस्य जानने में अब वैज्ञानिक भी होते हैं फेल..

Dharma Aastha: यहाँ गिरी सती की जीभ तो निकली 9 ज्वाला, रहस्य जानने में अब वैज्ञानिक भी होते हैं फेल..

by PP Singh
141 views
Dharma Aastha

Dharma Aastha: यहाँ गिरी सती की जीभ तो निकली 9 ज्वाला, रहस्य जानने में अब वैज्ञानिक भी होते हैं फेल..

हमारे देश में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनके चमत्कार ने वैज्ञानिकों को भी नतमस्तक होने पर मजबूर कर दिया है। ऐसा ही एक मंदिर है हिमाचल प्रदेश की कालीधर पहाड़ी पर। जहाँ माता की 9 ज्योति जल रहीं हैं। ज्वाला देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ है।ज्वालामुखी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। कुछ लोग तो इसे जाता वाली मां का मंदिर के रूप में भी जानते हैं।

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: देवो के राजा होने के बाद भी नहीं होती इंद्र देव की पूजा, दिया था भगवान श्री कृष्ण ने श्राप

यहाँ गिरी थी सती माता की जीभ

कांगड़ा जिले में कालीधर पहाड़ी पर मौजूद है। 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ को ज्वालामुखी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। कुछ लोग तो इसे जाता वाली मां का मंदिर के रूप में भी जानते हैं।हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कालीधर पहाड़ी पर मौजूद ज्वालामुखी मंदिर को खोजने का श्रेय पांडवों को जाता है। माना जाता है कि इसी जगह पर माता सती की जीभ गिरी थी।

ये भी पढ़े:- ये मंदिर आपके शरीर को खुद खींच लेगा अपनी ओर, इस शक्ति के सामने NASA भी फेल!

9 ज्वाला पर 1835 में बनाया मंदिर

यहाँ पृथ्वी से नौ अलग-अलग जगहों से ज्वाला निकल रही है। जिसके ऊपर मंदिर बना दिया गया है। इन नौ ज्योतियों को अन्नपूर्णा, चंडी, हिंगलाज, विंध्यावासनी, महालक्ष्मी, सरस्वती, अम्बिका, अंजीदेवी, महाकाली के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर निर्माण सबसे पहले राजा भूमि चंद द्वारा करवाया गया था। बाद में महाराजा रणजीत सिंह और राजा संसारचंद ने 1835 में इस मंदिर का निर्माण पूरा किया था।

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: राजस्थान का सबसे पुराना मंदिर! जहां रात को सब बन जाता है पत्थर

अकबर हुआ नतमस्तक और वैज्ञानिक हुए फेल

इस मंदिर की चर्चा सुनने के बाद अकबर भी इसे मिटाने यानी इन 9 ज्वालाओं को बुझाने आया था, लेकिन उसके सैनिक ऐसा करने में पूरी तरह नाकामयाब रहें। जब अकबर पूरी हिम्मत लगाने के बाद भी ज्वालाओं का कुछ नहीं कर पाया तो वो खुद यहाँ नतमस्तक हो गया। इसके बाद उसने यहाँ 9 ज्वालाओं पर सोने का क्षत्र चढ़ाने के लिए भेजा पर माता ने यहाँ भी चमत्कार दिखाया और सोने के क्षत्र को किसी और धातु में बदल दिया। आज तक किसी को समझ नहीं आया की सोने का क्षत्र कौन से धातु का बन गया है।

यही नहीं हिमाचल के इस जवालामुखी माता मंदिर में सदियों से जल रहीं 9 प्राकृतिक ज्वालाओं का रहस्य जानने के लिए पिछले कई सालों से वैज्ञानिक रिसर्च करने में जुटे हुए हैं, लेकिन 9 किमी खुदाई करने के बाद भी उन्हें वो जगह नहीं मिल पाई, जहां प्राकृतिक गैस निकलती हो।

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: यहाँ तंत्र साधना की भस्म से बनी गणेश मूर्ति, उल्टा स्वास्तिक बनाने से बनते हैं बिगाड़े काम

ये भी पढ़े:- Aastha News: राक्षस नहीं यहाँ भगवान हैं रावण, रोज़ होती है आरती

ये भी पढ़े:- Dharma Aastha: यहाँ है एक कुत्ते का मंदिर, लोगों करते है इसकी पूजा!

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.