Home राजनीतिलोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections 2024: सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में इन सीटों पर रहेगी देश की नज़र

Lok Sabha Elections 2024: सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में इन सीटों पर रहेगी देश की नज़र

by PP Singh
69 views
Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में कुल 57 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। देश दुनिया की नजर 57 सीटों में से सिर्फ कुछ सीटों पर है। इसमें से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तर प्रदेश के वाराणसी की सीट भी है। वही पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक डायमंड हार्बर से चुनावी मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल में ही संदेशखाली भी चर्चाओं में रहा इसलिए वह भी अब हॉट सीट पर शामिल है। वहीं झारखंड के दुमका लोकसभा सीट से सोरेन परिवार की बहू सीता सोरेन और उनके चाचा ससुर नलिन सोरेन एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2024:  इन सीटों पर देश और दुनिया की नजर

पश्चिम बंगाल – सबसे पहले हम बात करेंगे पश्चिम बंगाल की जो इन लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चित रहा। सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल की 9 सीट शामिल हैं और सभी वर्तमान में TMC के पास हैं। इस बार 2 सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी ये मानकर चुनाव लड़ रही है कि उसकी जीत तय है। पर तीसरी सीट बशीरहाट बीजेपी की प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। क्योंकि संदेशखाली इसी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।
वहीं डायमंड हार्बर से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक चुनाव लड़ रहे हैं। जिनके लिए इस बार जीत की हैट्रिक लगाना थोड़ा मुश्किल माना जा रहा है। क्योंकि बिजली पानी की समस्या से नाराज लोगों में उनके प्रति नाराजगी है। लेकिन राजनीतिक पंडितों की मानें तो अभिषेक के सामने किसी भी पार्टी ने कोई बड़ा उम्मीदवार खड़ा ना करके उनके लिए जीतने की राहें आसान कर दी हैं।
अभिषेक बनर्जी ने वर्ष 2019 में यह सीट 3 लाख 20 हज़ार से ज़्यादा वोटों के अंतर से जीती थी। वह भी तब जब वो महज पार्टी की युवा शाखा के प्रमुख थे। लेकिन बीते पांच वर्षों के दौरान उनका पद और कद तेज़ी से बढ़ा है। अब संगठन में वो ममता बनर्जी के बाद नंबर दो पर हैं।

झारखंड –

झारखंड की राजमहल, दुमका और गोड्डा लोकसभा सीट 7वे चरण में है। इन तीन सीटों पर 52 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे ज्यादा रोमांचक लड़ाई गोड्डा में देखने को मिल रही है। गोड्डा के सियासी मैदान में एक बार फिर 2 पुराने जानी दुश्मन बीजेपी उम्मीदवार निशिकांत दुबे और कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप यादव आमने सामने हैं। वही निर्दलीय उम्मीदवार अभिषेक झा के मैदान में आने और AIMIM उम्मीदवार मोहम्मद मंसूर के मैदान से हटने से मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। वही दुमका सीट से सोरेन परिवार की ही सीता सोरेन बीजेपी से और JMM से नलिन सोरेन एक दूसरे को टक्कर दे रहें हैं ।

यूपी में मोदी और सीएम की सीट

वाराणसी की धरती पर पिछले दो बार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद हैं और इस बार हैट्रिक बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उनको फिर से चुनाव में उतारा है। 2019 में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी शालिनी यादव को 4,79,505 मतों से पीएम मोदी ने हराया था। इस बार इंडिया गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय खड़े हैं। वाराणसी से ही बसपा ने पूर्व पार्षद सैयद नियाज अली को प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा है। तो वहीं पीडीएम से असदुद्दीन ओवैसी और पल्लवी पटेल ने एक साथ जनसभा कर अपनी उपस्थिति का संदेश दिया था।

सीएम योगी की सीट गोरखपुर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर लोकसभा सीट से योगी चुनाव लड़ते नज़र आये थे। सीएम बनने के बाद इस सीट पर एक्टर रवि किशन सांसद बने। इस बार फिर बीजेपी ने उन्हें ही टिकट दी है। इस सीट से अभिनेता और अभिनेत्री आमने-सामने चुनाव लड़ रहे हैं। एक तरफ भाजपा ने सांसद रवि किशन शुक्ला को दूसरी बार मैदान में उतरा तो वहीं इंडिया गठबंधन की ओर से अभिनेत्री काजल निषाद चुनावी मैदान में उतरी है। गोरखपुर क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां मुस्लिम यादव और निषाद वोटरों का समीकरण बनाकर चुनाव जीता जा सकता है।

यह भी पढ़े:- Rajasthan: आनासागर की खूबसूरती पर दाग, जलकुंभी ‘दानव’ का डेरा

अगर आपको ये न्यूज़ पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. localpatrakar.com को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.