Home राजनीतिलोकसभा चुनाव Modi के वो “सैनिक”, जो हार गये चुनावी युद्ध

Modi के वो “सैनिक”, जो हार गये चुनावी युद्ध

by PP Singh
228 views

Modi के वो “सैनिक”, जो हार गये चुनावी युद्ध

लोकसभा चुनाव की मतगणना पूरी हुई। बीजेपी हालांकि अपने सहयोगियों के साथ सरकार बना रही है, लेकिन पिछले दो चुनावों की तरह इस बार भाजपा का जादू और मोदी की लहर कुछ चमत्कार नहीं कर पाई। मोदी की सेना के कई बड़े सैनिक धराशायी हो गये। पिछले दो चुनावों में अप्रत्याशित जीत दर्ज करने वाले सैनिक भी इस बार युद्ध में पस्त हो गये। लोकसभा चुनाव 2024 में जीत हासिल नहीं कर पाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के दिग्गज नामों में केंद्रीय मंत्री हैं- स्मृति ईरानी, ​​राजीव चंद्रशेखर, अजय कुमार मिश्रा, अर्जुन मुंडा, आरके सिंह, निशित प्रमाणिक, भगवंत कुबा, महेंद्रनाथ पांडे और देबाश्री चौधरी।

पार्टी की सबसे वरिष्ठ नेता और अनुभवी राजनेता- आठ बार की सांसद मेनका गांधी भी चुनाव हार गईं। निशित प्रमाणिक, जो राज्य मंत्री-एमओएस (गृह) थे, पार्टी के सबसे कम उम्र के मंत्रियों में से एक थे। जबकि कई मौजूदा मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा, सबसे महत्वपूर्ण हार स्मृति ईरानी की थी, जो अमेठी में कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से हार गईं।

उत्तर प्रदेश में नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ अमेठी से केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी को 1.67 लाख वोटों के अंतर से हराकर कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा एक बड़े ‘योद्धा’ के रूप में उभरे।

ये भी पढ़े:- इंडिया ब्लॉक आज तय करेगा PM का चेहरा

स्मृति ईरानी

चुनाव आयोग के अनुसार, ईरानी को 3,72,032 वोट मिले, जबकि शर्मा को 5,39,228 वोट मिले। बसपा प्रत्याशी को 34,534 वोट मिले। अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शर्मा ने अमेठी की जनता और कांग्रेस पार्टी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अमेठी में 18वीं लोकसभा का चुनाव एक मजबूत और सशक्त लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा उदाहरण होगा। मीडिया से बात करते हुए शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय मंच पर और अमेठी की प्रिय जनता का राजनीतिक सौहार्द बहुत अद्भुत, अनुकरणीय और चरम पर है।

ये भी पढ़े:- बहन प्रियंका ने लिया भाई Rahul Gandhi की हार का बदला, जादूगर का भी चला जादू।

अजय कुमार मिश्रा

एक अन्य लोकप्रिय नेता जो हार गए वे थे अजय कुमार मिश्रा 34,000 वोटों से। उनके बेटे ने कथित तौर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान विरोध कर रहे किसानों को कुचल दिया था।

आरके सिंह

एक अन्य वरिष्ठ नेता जो विजेताओं की सूची में जगह नहीं बना सके, वे हैं केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह, जो बिहार के आरा से सीपीआईएमएल के सुदामा प्रसाद से लगभग 55,000 वोटों से हार गए।

राजीव चन्द्रशेखर

केरल में आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर से उस मुकाबले में हार स्वीकार कर ली, जिस पर काफी निगाहें थीं। “हम बहुत करीब आ गये थे। हमने रिकॉर्ड मार्जिन और वोट शेयर बनाया है। यह निराशाजनक है कि मैं आज जीत नहीं सका, लेकिन मैं लड़ा, ”चंद्रशेखर ने मीडिया से कहा। वह 16,000 से कुछ अधिक वोटों से हारे।

अर्जुन मुंडा

जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, पार्टी के वरिष्ठ हाथों में से एक और एक प्रमुख आदिवासी चेहरा हैं। झारखंड में खूंटी में कांग्रेस के काली चरण मुंडा से 1.45 लाख वोटों के अंतर से हार गए।

भगवंत खुबा

कर्नाटक के बीदर में केंद्रीय उर्वरक मंत्री भगवंत खुबा कांग्रेस के सागर ईश्वर खद्रे से 1.28 लाख वोटों से हार गए।

महेंद्र नाथ पांडे

केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे चंदौली में समाजवादी पार्टी के बिजेंद्र सिंह से लगभग 21,000 वोटों से हार गए।

अन्य मंत्री

बंगाल की लड़ाई में बीजेपी के दो केंद्रीय मंत्री ममता बनर्जी की पार्टी से हार गए। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी कोलकाता दक्षिण से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की माला रॉय से लगभग 1.8 लाख वोटों से हार गईं।

कूचबिहार में, युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (MoS) टीएमसी के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया से कम से कम 39,000 वोटों से हार गए।

ये भी पढ़े:- Lok sabha Election 2024: ये पलटे तो पलट जायेगा पासा

ये भी पढ़े:- BJP बहुमत से दूर, अब गठबंधन के सहारे बनेगी NDA सरकार

अगर आपको ये न्यूज़ पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. localpatrakar.com को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.