Home न्यूज़ नामा पटवारियों को किया पाबंद, अब मुख्यालय पर रहना होगा

पटवारियों को किया पाबंद, अब मुख्यालय पर रहना होगा

by PP Singh
28 views

पटवारियों को किया पाबंद, अब मुख्यालय पर रहना होगा

प्रदेश में राजस्थान सरकार एक बाद एक बड़े फैसले ले रही है। जनता की सुविधा के लिए सरकार ने आदेश दिए हैं। लेकिन सरकार के आदेश को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। क्योंकि कुछ जगहों पर पटवारियों को डबल चार्ज भी मिला हुआ है। ऐसे में उनका कहना है कि उनका मुख्यालय कौन सा होगा।

राजस्व विभाग का आदेश

राजस्व विभाग के आदेश के मुताबिक अब पटवारी को अपने पटवार मुख्यालय पर ही रहना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो उनके खिलाफ नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार ने आदेश जारी किए है। जिसमें साफ साफ लिखा है कि कई पटवारियों के बारे में शिकायत मिली है कि वो अपने मुख्यालय पर निवास नहीं करते हैं। जिसकी वजह से आमजन और किसानों को अपने कामों के लिए पटवारी का इंतजार करना पड़ता है। इतना ही नहीं पटवारी ना होने की चलते उन्हे बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। जन समस्या को देखते हुए नया आदेश जारी किया गया है।

SDM करेंगे मॉनिटरिंग

आमजन की सुविधा के लिए सरकार ने सभी पटवारियों को उनके कार्यक्षेत्र वाली जगह पर रहने के आदेश दिए हैं। अगर कोई पटवारी अपने कार्यालय में मौजूद नहीं रहता तो वो कृत्य नियमों की अवहेलना की श्रेणी में आएगा। आदेश में कहा गया है कि नियमों में प्रावधान है कि पटवारी अपने क्षेत्र के उस गांव में निवास करेगा, जो कलेक्टर द्वारा इसका मुख्यालय नियुक्त किया गया है। एसडीएम को आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाने और पटवारी को अपने मुख्यालय पर ठहरने के लिए पाबंद के साथ साथ मॉनिटरिंग के भी आदेश दिए गए हैं।

डबल चार्ज वालों का मुख्यालय कौन सा ?

राजस्व विभाग के आदेश के बाद डबल चार्ज संभाल रहे पटवारियों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई हैं। पटवारियों का कहना हैं की डबल चार्ज वाले पटवारियों का मुख्यालय कौन सा होगा। क्यों अभी तक करीब साढ़े 4 हजार पद रिक्त हैं। जिसकी वजह से कई पटवार मंडलों का चार्ज दूसरे पटवारियों के पास है। ऐसे में उनको दो पटवार मंडलों में रूकना पड़ेगा। ऐसा डेली रूटीन में करना उनके लिए आसान नहीं होगा। डबल चार्ज वाले पटवारियों का मानना है कि संशोधित आदेश जल्द जारी किए जाएंगे।

भजनलाल सरकार ने केंद्र के खिलाफ वापिस लिया केस, गजेंद्र सिंह शेखावत से जुड़ा था मामला

(देश-दुनिया की ताजा खबरें सबसे पहले Localpatrakar.com पर पढ़ें, हमें Facebook, InstagramTwitter पर Follow करें और YouTube पर सब्सक्राइब करें।)

You may also like

Leave a Comment

लोकल पत्रकार खबरों से कुछ अलग हटकर दिखाने की कोशिश है कुछ ऐसा जिसमें ना केवल खबर हो बल्कि कुछ ऐसा जिसमें आपके भी विचार हो हमारी कोशिश को सफल बनाने के लिए बने रहिए लोकल पत्रकार के साथ 🎤🎥

Edtior's Picks

Latest Articles

© Local Patrakar broadcast media . All Rights Reserved.